अमरावती

हाथ के पंजों पर पसीना आना खतरनाक

अमरावती/दि.20 – गर्मी के मौसम दौरान शरीर से पसीना निकलना बेहद स्वाभाविक लक्षण है और यह सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कुछ लोगों के हाथों के पंजों पर भी पसीना आता है. जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह हाईपर हाईड्रोसिस नामक बीमारी का लक्षण है. ऐसे में कम रक्तदाब की शिकायत व लक्षण दिखाई देते ही समय रहते विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह लेकर तुरंत अपना इलाज शुरु करना चाहिए

* ठीक नहीं हाथों पर पसीना आना
बढते तनाव, व्यसन, धर्मग्रंथी व थाईरॉइड जैसी बीमारियों की वजह से हाथों पर बार-बार पसीना आता है. जो कि, हाईपर हाईड्रोसिस नामक बीमारी का लक्षण है. ऐसे में हाथों पर बार-बार पसीना आना बिल्कूल भी ठीक नहीं है और इस पर समय रहते ध्यान देकर इलाज करवाना बेहद जरुरी है.

* क्या है हाईपर हाईड्रोसिस?
हाईपर हाईड्रोसिस की बीमारी में शरीर का तापमान नियंत्रित करना असंभव हो जाता है. जिसके चलते हाथों के पंजों से पसीने के जरिए शरीर के विषद्रव्य बाहर निकलते है. समय पर इलाज करते हुए इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है.

* क्या सावधानियां जरुरी?
कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है. जिसके तहत एपल विनेगर से हाथ धोने चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण यह है कि, चिंता व तनाव को टालना चाहिए. इसके अलावा व्यसनों से दूर रहते हुए संतुलित आहार का पालन कर इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

* हाईपर हाईड्रोसिस की बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही समय रहते विशेषज्ञों की सलाह लेनी चाहिए. साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार आवश्यक उपचार करवाना चाहिए. जिसके जरिए इस बीमारी को मात दी जा सकती है.
– डॉ. सतीश हुमने,
जिला सामान्य अस्पताल, अमरावती.

 

Related Articles

Back to top button