अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए ‘स्वीप’ मतदाता जनजागरण

जिले के 1310 मतदान केंद्रों पर चलाया जायेगा अभियान

* 60 प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्रों पर विशेष ध्यान
* दिव्यांग, तृतीयपंथी और महिला मतदाताओं को किया जायेगा मतदान के लिए प्रोत्साहित
अमरावती/दि.29– आगामी लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है. इस चुनाव की पुष्ठभूमि पर जिले के मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में जिन विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों का प्रतिशत 60 से कम है, ऐसे केंद्रों पर ‘स्वीप’ उपक्रम के तहत प्रभावी रूप से जनजागरण करने पर ‘स्वीप’ नोडल अधिकारी तथा जिला परिषद सीईओ संजीता मोहपात्रा ने जोर दिया है. इसके लिए विविध दल के माध्यम से मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए नये मतदाताओं के लिए महाविद्यालयीन स्तर पर और दिव्यांग, तृतीयपंथी और महिला मतदाताओं सहित वरिष्ठ नागरिक नौकरीपेशा वाले मतदाता और खिलाडियों को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जानेेवाला हैं.

अमरावती जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में कुल 2664 मतदान केंद्र है. इनमें से 1310 मतदान केंद्रों पर पिछलेे लोकसभा व विधानसभा चुनाव के दौरान 60 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था. मतदान का प्रतिशत कम रहनेवाले विधानसभा क्षेत्र में अमरावती, बडनेरा और तिवसा का समावेश है. इन तीनों विधानसभा क्षेत्र के अलावा जिले के कुल 1310 मतदान केंद्रों का आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए विविध उपाय योजना व व्यापक जनजागरण स्वीप उपक्रम के माध्यम से किया जा रहा है. स्वीप के नोडल अधिकारी तथा सीईओ संजीता मोहपात्रा के मार्गदर्शन में जिला परिषद में मतदाता जनजागरण के लिए कार्यालय शुरू किए जाने की जानकारी स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी डॉ. कैलास घोडके ने दी.

* 19262 नये मतदाता बढे
वर्ष 2011 के सर्वेक्षण के मुताबिक जिले की आबादी 28 लाख 88 हजार 445 है. इसमें 12 लाख 61 हजार 688 नागरिक शहरी और 19 लाख 58 हजार 997 नागरिक ग्रामीण क्षेत्र के हैं. जनवरी 2024 तक अपडेट जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 24 लाख 3 हजार 78 मतदाता है. इसमें 12 लाख 33 हजार 378 पुरूष और 11 लाख 59 हजार 157 महिला मतदाता है. जबकि नये पंजीयन किए 18 वर्ष की आयु के 19 हजार 262 नये मतदाता है. जो पहली बार मतदान का हक अदा करेंगे.

* इन तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुआ था मतदान
पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के दौरान अमरावती, बडनेरा और तिवसा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर 60 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था. अमरावती विधानसभा क्षेत्र में 53.72 प्रतिशत, बडनेरा 52.95 और तिवसा विधानसभा क्षेत्र में 59.80 प्रतिशत मतदान हुआ था.

* विविध विभाग के माध्यम से होगा जनजागरण
जिले के जिन 1310 मतदान केंद्रों पर तथा संपूर्ण जिले में स्वीप उपक्रम के माध्यम से जनजागरण अभियान चलाया जानेवाला है. उसका नियोजन स्वीप के नोडल अधिकारी तथा सीईओ संजीता मोहपात्रा के मार्गदर्शन में किया गया है. इसके तहत स्वास्थ्य, अमरावती विद्यापीठ सूचना व जनसंपर्क विभाग, प्रसार भारती, मनोरंजन विभाग, मनपा/ क्रीडा विभाग, नप प्रशासन जिलाधिकारी कार्यालय, क्रीडा विभाग, परिवहन, महाराष्ट्र ग्रामीण रोगायो/ जलापूर्ति व स्वच्छता/ पंचायत, शिक्षण (प्राथमिक व माध्यमिक), नेहरू युवा केंद्र, समाज कल्याण, एमआयडीसी, एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प धारणी, एड्स नियंत्रण व सभी उपविभागीय अधिकारी के माध्यम से विविध उपक्रम चलाए जायेंगे.

Related Articles

Back to top button