अमरावती

‘बेस्ट बिफोर’ को देखकर ही खरीदे मिठाई

अन्यथा मिठाई खाना हो सकता है तकलीफदेह

अमरावती दि.22– दीपावली में मिठाई की खरीददारी बढ जाती है, लेकिन कई बार मिठाई की गुणवत्ता ठीक नहीं रहने के चलते इसकी वजह से तकलीफ होने की संभावना भी रहती है. यहीं वजह है कि, मिष्ठान्न भंडारों में प्रत्येक मिठाई पर ‘बेस्ट बिफोर’ का बोर्ड लगाना अनिवार्य किया गया है, ताकि उसे देखकर ही ग्राहकों द्वारा मिठाई की खरीददारी की जाये और मिठाई के सेवन की वजह से उनके स्वास्थ्य पर किसी तरह का कोई खतरा न पैदा हो.
विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, अन्न व औषधी प्रशासन द्वारा भी ‘बेस्ट बिफोर’ को लेकर शहर में कार्रवाई कर रहा है. जिसके चलते सभी मिष्ठान्न भंडारों की समय-समय पर जांच की जाती है और वहां पर बिक्री हेतु उपलब्ध कराई जानेवाली मिठाईयों की गुणवत्ता को जांचा जाता है. इसके साथ ही यदि किसी भी मिष्ठान्न भंडार में नियमों का उल्लंघन होता पाया जाता है, तो ऐसे मिष्ठान्न भंडार संचालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाती है.
इन तमाम बातों को मद्देनजर सभी लोगों ने दीपावली सहित अन्य सभी मौकों पर मिठाई खरीदते समय काउंटर पर लगे ‘बेस्ट बिफोर’ के बोर्ड को देखना चाहिए और यदि मिठाई के साथ ऐसा बोर्ड नहीं लगाया गया है, तो एक जागरूक नागरिक के तौर पर इसकी शिकायत अन्न व औषधी प्रशासन के पास करनी चाहिए.

* आठ लाख रूपये का दंड वसूला
अन्न व औषधी प्रशासन ने दीपावली से पहले 67 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की और नियमों के उल्लंघन को लेकर उनसे 8 लाख 23 हजार 26 रूपयों का दंड वसूल किया गया.

* ‘बेस्ट बिफोर’ का बोर्ड लगाना जरूरी
ग्राहकों को बेहतरीन गुणवत्तावाले उत्पादन मिले, इस हेतु मिठाई के बारे में पूरी जानकारी ग्राहकों को देना अनिवार्य है. जिसे लेकर फुड सेफ्टी एन्ड स्टैण्डर्ड ऐथारिटी ऑफ इंडिया ने इस बारे में आदेश जारी किये है. ऐसे में सभी मिष्ठान्न भंडारोें के संचालकों को अपने काउंटर व शेल्फ में बिक्री हेतु रखी मिठाईयों के सामने ‘बेस्ट बिफोर’ का बोर्ड लगाना जरूरी है.

* बासी मिठाईयों से विषबाधा होने की संभावना
शहर के विभिन्न चौक-चौराहों में इन दिनों दीपावली के फराल व मिठाईयों की दुकाने सज गई है और अधिकांश दुकानदारों द्वारा नियमों का पालन ही नहीं किया जाता. ऐसे में यदि बासी मिठाईयों की बिक्री होती है, तो उसके सेवन से विषबाधा होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.

दीपावली पर्व के समय मांग काफी अधिक रहने के चलते खाद्यपदार्थों में मिलावट होने की संभावना रहती है. जिस पर अन्न व औषधी प्रशासन द्वारा पूरी नजर रखी जाती है. हाल ही में पनीर को लेकर कार्रवाई की गई. इसके अलावा भी शहर में खाद्य तेल, मिठाई, खोया, घी, रवा, आटा, मैदा व मिर्च पाउडर आदि वस्तुओं के सैम्पल लिये गये है.
– शरद कोलते
सहायक आयुक्त, अन्न व औषधी प्रशासन विभाग

Related Articles

Back to top button