अमरावती

कृषि पंप बिजली योजना का अधिकाधिक किसान लाभ लें

राज्यमंत्री बच्चू कडू ने किया आहवान

चांदूरबाजार प्रतिनिधि/दि.30 – कृषि पंप बिजली योजना 2020 राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना के माध्यम से जिले के किसानों को व कृषि ग्राहको को बिजली के बकाया बिल अदा किए जाने के लिए सुविधा दी गई है. जिसमें वसुल की जाने वाली रकम संबंधित ग्राम पंचायत विकास निधि में जमा होगी. जिससे गांव के विकास कार्य में सहयोग होगा जिसके लिए इस योजना का अधिक से अधिक किसान लाभ ले ऐसा आहवान राज्य के जल संपदा व लाभ क्षेत्र विकास तथा शालेय शिक्षण राज्यमंत्री बच्चू कडू ने किया है.
राज्यमंत्री कडू चांदूबाजार तहसील कार्यालय में उनकी अध्यक्षता में आयोजित क्रीडा व ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस समय अचलपुर के तहसीलदार मदन जाधव, चांदूर बाजार के तहसीलदार धीरज स्थूल, जिला क्रीडा अधिकारी गणेश जाधव, कार्यकारी अभियंता दीपक आघाव, उपकार्यकारी अभियंता जयंत घाटे, वानखडे सहित अन्य विभागो के प्रमुख उपस्थित थे.
समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने आगे कहा कि कृषि पंप बिजली योजना 2020 अंतर्गत कृषि ग्राहकों को, किसानो को सौर ऊर्जा अथवा उच्च दाब वितरण प्रणाली का पर्याय उपलब्ध है. इस योजना से पिछडा वर्ग के कृषि ग्राहाको को नई बिजली कनेक्शन जोडने की सुविधा दी जाएगी. पांच वर्षो तक बकाया बिल पर संपूर्ण विलंब ब्याज व विलंब आकार का माफ किया जाएगा. बाकी बकाया रकम कृषि ग्राहकों की सुविधा अनुसार तीन सालो में भरने की सुविधा दी जाएगी.
योजना के माध्यम से बिजली बिल बकाया किसानों को बडी राहत मिलेगी. इस योजना का जिले में अधिकाधिक किसानों ने लाभ लेकर अपनी ओर बिजली के बिल की बकाया राशि अदा करें ऐसा भी राज्यमंत्री कडू ने कहा. कृषि पंप बिजली योजना में अचलपुर व चांदूर बाजार के किसानो को लाभ दिया जाएगा जिसकी सूची तैयार करने के आदेश राज्यमंत्री बच्चू कडू ने महावितरण विभाग को दिए.
उसी प्रकार जिले में उत्कृष्ठ खिलाडी निमार्ण हो इसके लिए तहसील स्तर पर सभी सुविधायुक्त क्रीडा संकुल का निर्माण करवाया जाए, खेल के मैदान, ओपन जिम, पौधा रोपण आदि महत्वपूर्ण कार्य वहां किए जाए, क्रीडा विभाग को आय के साधन उपलब्ध हो इसके लिए व्यापार संकुल का निर्माण करें. चांदूर बाजार व अचलपुर स्थित क्रीडा संकुल के परिसर में स्थित अतिक्रमण हटाने के संदर्भ में संबंधितो को पूर्व कल्पना दी जाए जिससे विवाद नहीं होगा. इसके बारे में भी सावधानी बरते ऐसा समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने कहा. समीक्षा बैठक में अतिवृष्टि से जिन लोगो के घरों को नुकसान हुआ था उन परिवारों को राज्यमंत्री बच्चू कडू के हस्ते नुकसान भरपाई के धनादेश का वितरण किया गया है.

Related Articles

Back to top button