अमरावती

स्वास्थ्य का ध्यान रख ले जायकेदार स्वाद

वैद्यकीय विशेषज्ञों की सलाह

अमरावती/दि.24- बाजार पेठ में फिलहाल सभी खाद्यतेल के दाम में गिरावट है. इसमें सोयानबीन व सूर्यफूल तेल के भाव 10 से 15 रुपए कम हो गए है. पिछले कुछ माह में तेल के दाम कम होने से जायकेदार और लजीज खाने के लिए अब उतना तेल खरीदना संभव हो गया है. लेकिन जायकेदार स्वाद चखने के पूर्व स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की सलाह वैद्यकीय विशेषज्ञों ने दी है.
जानकारी के मुताबिक आंरराष्ट्रीय बाजार पेठ में रिफाइंड तेल के दाम कम होने से सोयाबीन, सूर्यफूल आदि तेल के दाम कम हो गए है. आगामी समय में कम ज्यादा होने की जानकारी स्थानीय व्यापारियों व्दारा दी गई है. सोयाबीन तेल फिलहाल 135 रुपए किलो तथा सूर्यफूल तेल 160 रुपए किलो भाव में बिक्री हो रहा है. सोयाबीन के तेल में 10 रुपए गिरावट आई है. एक तरफ सोयाबीन और सूर्यफूल के भाव कम हुए है वहीं दूसरी तरफ पामतेल 2 रुपए महंगा हुआ है. अन्य तेल के दाम बाजारपेठ मे स्थिर है.
स्वास्थ्य का रखे ध्यान
भोजन में, खाद्य पदार्थ के लिए, बघार में तेल का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करने, तेल की वस्तुएं खाना आदि स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.
– डॉ. श्रीगोपाल राठी,
हृदयरोग तज्ञ, अमरावती
खाद्य तेल के भाव (प्रतिकिलो)
सोयाबीन 130
सूर्यफूल 160
फल्ली तेल 200
पामतेल 169
करडई 270
नारियल तेल 250
जीरा हुआ महंगा
चटपटी सब्जी अथवा काई भी बघार देना हो तो जीरा उसमें लगता ही है. लेकिन जीरा अब महंगा हो गया है. इसके भाव अब 400 रुपए प्रतिकिलो हो गया है. आगामी समय में और भी दाम बढने की संभावना है. पिछले माह से जीरे के दाम बढते जा रहे है. आगामी समय में यह दाम 500 से 600 रुपए किलो तक पहुंचने की संभावना व्यवसायियों व्दार व्यक्त की गई है.
मैदे के भी दाम बढे
पूरे वर्ष में मैदे के दाम काफी बढ गए है. इस कारण मैदे से तैयार होने वाले सभी खाद्य पदार्थ पर इसका असर हुआ है. मैदे से तैयार होने वाले पदार्थ के भाव बढने की संभावना बेकरी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने व्यक्त की है. परिणामस्वरुप वडापाव, ब्रेड पकोडा, समोसा के दाम बढने की संभावना भी व्यवसायियों व्दारा व्यक्त की गई है. वर्तमान में मैदे से तैयार होने वाले खाद्य पदार्थ उपहारगृह में 30 रुपए प्लेट मिल रहे है. लेकिन अब मैदे की कीमत में बढोतरी होने से पाव, खारी, ब्रेड, टोस्ट, बिस्किट, पिज्जा समेत अन्य पदार्थ के मूल्य में भी वृद्धि हो सकती है.

Related Articles

Back to top button