अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सितंबर के पहले वीक में टेक ऑफ

सांसद वानखडे ने देखा बेलोरा विमानतल का काम

* पूर्व विधायक सुनील देशमुख भी थे साथ
* 80-90 प्रतिशत वर्क कम्प्लिट
अमरावती/दि.19 – अमरावती से विमान से मुंबई-दिल्ली जाने की चाह रखने वालों की चाहत अगस्त अंत अथवा सितंबर के पहले सप्ताह में पूर्ण हो सकती है. आरंभ में यहां से छोटे विमान उडान भरेंगे. ऐसी जानकारी नवनिर्वाचित सांसद बलवंत वानखडे ने आज बेलोरा विमानतल का विकास कार्य का अवलोकन पश्चात दी. उन्होंने बताया कि, 80-90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. दो से तीन माह में पूर्ण काम होकर अमरावती से उडान भरी जा सकेगी. नियमित उडानें शुरु होगी.
* देखा संपूर्ण परिसर, रनवे
सांसद वानखडे ने बेलोरा विमानतल में चल रहे विकास कार्य का अवलोकन किया. उन्होंने संपूर्ण परिसर और रनवे देखा. इस समय वानखडे के संग पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख भी थे. ठेकेदार नितिन गभने ने सांसद महोदय को एयरपोर्ट पर बनने जा रही विविध सुविधाओं की जानकारी दी. उन्हें बताया गया कि, रनवे और बढाया जा सकता है, उतना स्कोप है. अभी भी बडे विमान उडान भर सके. इतना लंबा रनवे हो चुका है.
* सुरक्षा जांच, वेटींग हॉल
सांसद वानखडे ने बेलोरा हवाई अड्डे पर आने वाले प्रत्येक की सुरक्षा जांच, यात्रियों के लिए तैयार वेटींग हॉल और वीआईपी की एंट्री के बारे में अधिकारियों और ठेकेदार से जानकारी ली. उन्हें बताया गया कि, भरपूर पार्किंग व्यवस्था यहां रहेगी.
* एटीसी टॉवर बनने में समय
इस समय ठेका लेने वाली कंपनी के संचालक नितिन गभने ने बताया कि, एटीसी टॉवर का ही मुख्य रुप से काम बाकी है. उसे पूरी तरह तैयार होने में अभी 2 से 3 माह लग सकते हैं. 15 अगस्त की डेडलाइन लेकर काम किया जा रहा है. एटीसी टॉवर पूरा तैयार नहीं हुआ, तो भी अगस्त अंत अथवा सितंबर के पहले सप्ताह से नियमित उडाने मोबाइल वैन की सुविधा से आरंभ की जा सकती है. तकनीकी कक्ष भी अगस्त तक तैयार होकर कार्यरत हो जाएगा, ऐसी जानकारी जिले के नये सांसद को दी गई. बलवंत वानखडे ने कहा कि, अमरावती के चहूंमुखी विकास के लिए विमानतल का एक्टीव होना और यहां से नियमित उडानें शुरु होना बेहद आवश्यक है. वे अपने कहे अनुसार विमानतल सुविधा को प्राथमिकता दे रहे हैं.

* प्रशिक्षण हेतु अलग भवन, 180 की होगी क्लास
बेलोरा विमानतल पर टाटा समूह की कंपनी विमान उडाना सिखाएगी. इस प्रकार का करार राज्य विमानन विभाग से होने की खबर अमरावती मंडल पिछले वर्ष अक्तूबर में प्रकाशित कर चुका है. अब यह भी स्पष्ट हो गया कि, 180 प्रशिक्षणार्थी यहां विमान उडाना सीख सकेंगे. उसके लिए हवाई अड्डा परिसर में अलग भवन तैयार किया जा रहा है. स्पष्ट है कि, छोटे विमान यहां हर समय उपलब्ध होंगे और शिफ्ट के अनुसार प्रशिक्षणार्थियों को पायलट ट्रेनिंग दी जा जाएगी.

* जमीन अधिग्रहण कर लेना चाहिए
इस समय पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख ने कहा कि, रनवे विस्तार की योजना है. उसके लिए भविष्य में काम होने की संभावना है. अत: जमीन अधिग्रहण कर लिया जाये, तो आगे विस्तार का काम आसान रहता है. उन्होंने अधिकारियों और अभियंता से कुछ तकनीकी मुद्दे भी क्लीयर किये. उन्हें बताया गया कि, एटीसी टॉवर शुरु होते ही नियमित उडानें शुरु हो जाएगी. तकनीकी रुप से टॉवर कार्यरत न होने पर भी पर्यायी व्यवस्था है. जिससे उडाने अगले दो माह में शुरु होनी ही है.

* अगस्त में शुरु करने के निर्देश
सांसद वानखडे ने बताया कि, अगस्त में नियमित उडानें शुरु करने के निर्देश उन्होंने दिये है. एटीआर-72 विमान यहां से उडान भरेंगे. सांसद वानखडे ने यह भी कहा कि, मिशन मोड पर काम करने के निर्देश दिये है. प्रादेशिक कनेक्टीविटी अंतर्गत अमरावती-मुंबई उडाने अलायंस एयर लाईन्स की सेवा रहेगी. एमएडीसी प्रशासन को उन्होेंने काम की गति बढाने के निर्देश दिये है. उन्होंने यह भी बताया कि, महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने पहले ही जलापूर्ति का काम पूर्ण कर लिया है. इस समय वानखडे के साथ दोनों पूर्व विधायक देशमुख व जगताप, जयंतराव देशमुख भी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button