अमरावतीमहाराष्ट्र

डाक की फ्रेंचाइजी लें, 25 प्रतिशत कमिशन

रिटेल सर्विस सहित मनीआर्डर, स्पीडपोस्ट

अमरावती/दि.31– भारतीय डाकसेवा पर आज भी देशवासियों को सर्वाधिक भरोसा है. बदलते दौर में आधिकारिक कार्य के लिए ही डाकसेवा का उपयोग हो रहा है. ऐसे में डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी देने की घोषणा की है. उसकी योजना घोषित की है. उसके अनुसार 25 प्रतिशत कमिशन कमाया जा सकता है. हालांकि यह स्पीड पोस्ट, मनीआर्डर, रजिस्टर्ड सेवा की बुकिंग इस पर ही कमिशन मिलेगा. उसके लिए डाक विभाग व्दारा तय मानके अनुसार जगह होना आवश्यक है.

* कौनसे कागजात और पात्रता
जिनके नाम से फ्रेंचाइजी लेना है, उनके शैक्षणक कागजात, आधार कार्ड, पेन कार्ड, वाहन परवाना आवश्यक है. उसी प्रकार आवेदक की आयु 18 वर्ष और कम से कम कक्ष 8वीं तक उसका उत्तीर्ण होना आवश्यक है. उच्च शिक्षित उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है. आवेदक के पास स्मार्ट फोन आवश्यक है और संगणक का भी ज्ञान होना चाहिए.

* केवल 5 हजार रुपए डिपाजिट
फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति को डाक में 5 हजार रुपए सावधी जमा रखना पडेगा. विक्री बढने पर उनके व्यवसाय के अनुसार राशि बढाई जा सकती है. 25 प्रतिशत तक कमिशन मिल सकता है. जिसमें विविध सेवाएं और डाक की स्टेशनरी शामिल है. पोस्ट अधिकारियों ने बताया की डाक की सेवा अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से फे्रंचाइजी दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button