अमरावती

हरी सब्जियां खाते समय सावधानियां बरतें

अमरावती/दि.17 – हरी साग-सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन हरी सब्जियों का सेवन करते समय कुछ सतर्कता बरतना भी बेहद जरुरी है. क्योंकि हरी सब्जियों से पोषकतत्व प्राप्त होकर शरीर की प्रतिकार शक्ति तो बढती है, लेकिन यदि साग-सब्जियों का सेवन करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोकर साफ नहीं किया गया, तो इन सब्जियों की वजह से कई तरह के विषाणु व जिवाणु पेट में जाकर बीमारियां हो सकती है. ऐसे में बारिश के मौसम सहित हमेशा ही हरी साग-सब्जियों का धोकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

* भोजन में हरी सब्जियों का रहना फायदेमंद
हरी साग-सब्जियों में बडे पैमाने पर जीवनसत्व रहते है. जिनके जरिए शरीर की प्रतिकार शक्ति बढती है. ऐसे में अपने दैनिक आहार में हरी साग-सब्जियों का सामवेश करना जरुरी होता है.

* नमक के पानी में कुछ देर भिगोकर रखे
हरी साग-सब्जियों को कुछ देर नमक के पानी में भिगोकर रखने पर उसमें से कीटक व कीटनाशकों का अंश निकल जाता है. ऐसे में नमक के पानी में भिगोकर रखने के बाद ही हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

* बारिश में कच्ची सब्जियों का सेवन टालें
– बारिश के मौसम दौरान कच्ची साग-सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस मौसम के दौरान साग-सब्जियों में कीटों व विषाणुओं के रहने की संभावना रहती है, जिसकी वजह से पेट की बीमारियां हो सकती है.
– बारिश के मौसम दौरान साग-सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद धीमी आंच पर पकाकर ही उनका सेवन करना चाहिए.

* सब्जियों के दाम है अधिक
बारिश की वजह से हरी साग-सब्जियां जल्दी ही सडगल कर खराब होती है. जिसके चलते बाजार में हरी सब्जियों की आवक भी घट जाती है. ऐसे में पालक, चौलाई, मेथी व सम्हार जैसी हरी साग-सब्जियों के दाम भी अच्छे खासे बढ जाते है. ऐसे में बारिश के मौसम दौरान हरी साग-सब्जियों का सेवन करना टालना ही बेहतर रहता है.

Related Articles

Back to top button