अमरावती

मादक पदार्थ प्रतिबंध के लिए कडाई से कार्रवाई करें

जिलास्तरीय मादक पदार्थ विरोधी कार्यकारी समिति का गठन

* सदस्यों को पीआई राहुल आठवले के निर्देश
अमरावती/दि.28– रसायन निर्मित कारखानों से मादक पदार्थ का उत्पादन न होने के लिए नियमित जांच कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा जिले में इस पर रोक लगाने के लिए सभी विभाग को कडाई से कार्रवाई करने का आहवान पुलिस निरीक्षक राहुल आठवले ने किया.
मादक पदार्थ के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए पुलिस आयुक्तालय की ओर से जिलास्तरीय समिति का गठन किया गया है. इस समिति के सदस्यों की पुलिस आयुक्तालय में आज बैठक हुई. इस अवसर पर अन्न व औषध प्रशासन की औषध निरीक्षक स्वाती भरडे, तहसीलदार डॉ. प्रशांत पडघन, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग के अरविंद गभने आदि उपस्थित थे. दवाई विक्रेताओं की तरफ से अनेक बाद पर्ची के बिना दवाई दी जाती है. पाबंदी वाली दवाई के कुछ निश्चित घटक रही दवाई भी अलग-अलग नाम से उपलब्ध रहती है. इस कारण डॉक्टर की पर्ची के बगैर दवाई की बिक्री नहीं होनी चाहिए. इस बाबत मेडिकल स्टोर्स में नियमित जांच की जाए.

डाक विभाग व्दारा पार्सल प्राप्त करने की जांच कर और उस पार्सल में क्या है इस बाबत जांच कर संबंधित व्यक्ति को पार्सल सौंपा जाए. बंद पडे कारखानों में अनेक बार रात के समय अवैध उत्पादन निर्मिति की घटना पहले घटित हुई है वैसी घटना दुबारा न होने के लिए समय-समय पर जांच की जाए. साथ ही कंपनी में किस पदार्थ का उत्पादन हो रहा है और उसमें कुछ अन्य रसायन मिलाकर मादक पदार्थ तो तैयार नहीं हो रहे है इस बाबत जांच कर रिपोर्ट प्रशासन को प्रस्तुत करने कहा गया है. मादक पदार्थ से मनुष्य के शरीर पर होने वाले दुष्परिणाम, डाक के माध्यम से मादक पदार्थ की मांग और आपूर्ति न होने तथा जिले में खसखस अथवा गांजे के फसल का अवैध उत्पादन न होने के लिए सावधानी बरतने, व्यसनमुक्ति केंद्र से समन्वय रखने, दाखिल हुए व्यक्ति को किस मादक पदार्थ का व्यसन है इस बाबत की जानकारी, मादक पदार्थ के दुष्परिणाम बाबत जनजागरण अभियान चलाने, पुलिस, मादक पदार्थ ब्यूरो, राज्य उत्पादन शुल्क व्दारा की गई कार्रवाई की जानकारी का ब्यौरा तैयार करने, मादक पदार्थ विरोधी मामले और की जाने वाली कार्रवाई बाबत इस बैठक में समीक्षा की गई.

Related Articles

Back to top button