अमरावतीमहाराष्ट्र

राशन दुकान से लाभ लेना सरकारी कर्मियों पडेंगा महंगा

जिला आपूर्ति विभाग ने शुरु की मुहिम

* चार हजार से अधिक कर्मचारी ले रहे लाभ
अमरावती/दि.20-सरकारी सेवा में शामिल होने के बाद भी राशन दुकान से नि:शुल्क अनाज का लेना 4376 कर्मचारियों को भारी पड सकता है. सरकारी कर्मचारी अनाज का लाभ नहीं ले सकते. बावजूद इसके कई कर्मचारियों द्वारा राशन दुकान से अनाज लेने की बात सेवार्थ की जांच में सामने आई. इसलिए यह राशनकार्ड एपीएल वाइट में की गई है. राष्ट्रीय खाद्यसुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों लाभ देने के लिए और पारदर्शिता लाने के लिए योजना के अपात्र लाभार्थियों की खोजमुहिम आपूर्ति विभाग द्वारा चलाई गई. इसमें वित्त विभाग के सेवार्थ प्रणाली से सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को उनका डेटाबेस राशनकार्ड व्यवस्थापन प्रणाली के साथ जांचा गया. इसमें सेवार्थ में आधार व पैन नंबर लिंक होता है. तथा राशनकार्ड व्यवस्थापन में आधार लिंक होता है. इसके द्वारा अपात्र लाभार्थियों की जानकारी सामने आई है. इसलिए इन सभी पात्र लाभार्थियों का लाभ बंद कर उन्हें सफेद राशनकार्ड दिया गया है.

* अपात्र राशनकार्ड धारक  4376
अंत्योदय के अपात्र               672
प्राधान्य के अपात्र                2656
किसान गट के अपात्र          1048

* इस प्रकार मिलता है लाभ
राष्ट्रीय खाद्यसुरक्षा अंतर्गत अंत्योदय खाद्य योजना के लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 5 किलो के मुताबिक अनाज निशुल्क अथवा सहुलियत के दर में दिया जाता है. इसमें 59 हजार रुपए तक वार्षिक आय रहने वाले राशनकार्ड धारकों का समावेश है

संबंधिन राशनकार्ड धारकों का लाभ बंद किया है. सरकारी व अर्धसरकारी कर्मचारी मुफ्त या सहुलियत के अनाज का लाभ लेना जल्द से बंद करें, अन्यथा रिकवरी की जाएगी.
-प्रज्वल पाथरे,
सहायक जिला आपूर्ति अधिकारी

Related Articles

Back to top button