अमरावती

मासिक धर्म टालने दवा-गोली लेना होता है खतरनाक

शरीर पर हो सकता है दुष्परिणाम

* कई बीमारियों को मिलता है निमंत्रण
अमरावती/दि.07– ऐन पर्व एवं त्यौहारों के समय मासिक धर्म आ जाने के चलते उसे आगे टालने हेतु कई महिलाएं अथवा युवतियां डॉक्टर के सलाह के बिना अपने ही मन से मासिक धर्म टालने वाली दवाई व गोलियां खरीदकर उनका सेवन करती है. परंतु इन हार्मोनल गोलियों का शरीर पर अलग-अलग तरह से दुष्परिणाम पडता है. साथ ही बार-बार इस तरह की गोलियों का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों को निमंत्रण मिलता है. इस बात की पुष्टि खुद कई डॉक्टरों द्बारा की जा सकती है. ऐसे में मासिक धर्म को आगे टालना किसी कारणवश बेहद जरुरी रहने पर डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही हार्मोनल दवाई व गोली लेना चाहिए.
उल्लेखनीय है कि, गणेशोत्सव व नवरात्रोत्सव के दौरान मासिक धर्म को कुछ समय के लिए आगे ढकेलने हेतु प्रयुक्त होने वाली हार्मोनल गोलियों की मांग में अचानक ही वृद्धि हो जाती है. कई बार तो बडे शहरों में ऐसी गोलियों की किल्लत भी पैदा हो जाती है. साथ ही अधिकांश समय डॉक्टर की पर्ची देखे बिना आधे से अधिक मेडिकल स्टोअर द्बारा ग्राहक की मांग पर इन गोलियों की धडल्ले के साथ विक्री की जाती है. परंतु हकीकत यह है कि, हार्मोन्स यानि संप्रेरक में बदलाव करने वाली इन गोलियों का डॉक्टर के सलाह के बिना सेवन करना खतरनाक है. विशेष उल्लेखनीय है कि, इन दवाईयों का बार-बार प्रयोग करने के चलते शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकते है. जिसकी वजह से मासिक धर्म में दिक्कत भी पैदा हो सकती है. जिसके ज्यादा अधिक जटिल हो जाने पर संबंधित महिला अथवा युवती के शरीर पर उसका काफी बडा दुष्परिणाम भी हो सकता है.

* मासिक धर्म समय पर आना स्वास्थ्य के लिए अच्छा
जिन महिलाओं व युवतियों को प्रतिमाह मासिक धर्म समय पर आता है, उन्हें भविष्य में विविध शारीरिक व स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पडता.

* इस वजह से मासिक धर्म को टाला जाता है आगे
पर्व एवं त्यौहारों सहित विवाह समारोह में शामिल होकर उनका आनंद लिया जा सके और इस दौरान मासिक धर्म से संबंधित समस्या व तकलीफ न हो. इस बात को ध्यान में रखते हुए कई महिलाएं व युवतियां ऐसे समय मासिक धर्म कुछ समय के लिए आगे टालने हेतु हार्मोनल दवाईयों का सेवन करती है.

* घातक हो सकती है ऐसी दवाईयां
हार्मोनल दवाईयों के सेवन की वजह से अतिरिक्त रक्तस्त्राव होने के साथ ही पैर से लेकर मस्तिष्क तक शरीर के किसी भी हिस्से में गुठलियां निर्माण होने की पूरी संभावना रहती है. साथ ही किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा प्रजनन क्षमता के प्रभावित होने व हमेशा के लिए मासिक धर्म के अनियमित होने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड सकता है.

* क्या कहते है डॉक्टर?
मासिक धर्म को आगे टालने हेतु यदि मनमाने ढंग से दवाई-गोली का प्रयोग किया जाता है, तो इसका शरीर पर बेहद विपरित परिणाम हो सकता है. इसके तहत मासिक धर्म में अनियमितता होने के साथ अगले मासिक धर्म में तकलीफ बढने की समस्या का समावेश रह सकता है. साथ ही इसके शारीरिक स्वास्थ्य पर दुरगामी परिणाम भी पड सकते है. जिसके चलते कोई बेहद जरुरी वजह रहने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही हार्मोनल अथवा अन्य किसी भी तरह की दवाई व गोली लेनी चाहिए.
– डॉ. सुयोगा पानट (देशपांडे),
स्त्री रोग विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button