अमरावती

टैंकर से संपूर्ण गांव को जलापूर्ति की जाए

मग्रापुर गांववासी धमके उपविभागीय कार्यालय पर

चांदूर रेल्वे/दि.16– सावंगी मग्रापुर गांव यह जल किल्लत के रुप में अमरावती जिले में पहचाना जाता है. प्रशासन ने यहां पर कई बार कुआ अधिग्रहण करते हुए प्रति वर्ष टैंक से जलापूर्ति की जाती है. प्रशासन ने पानी की समस्या हल करने के लिए अनेक प्रयास किये. बावजूद इसके पानी की समस्या कायम है. इस वर्ष भी जल किल्लत पर मात करने के लिए प्रशासन ने टैंकर से जलापूर्ति करने के आदेश दिए, लेकिन यह आदेश वार्ड क्र. 1 के लिए होने से इस आदेश के विरोध में सावंगी मग्रापुर गांव के 2 व 3 नंबर के वार्ड के संतप्त नागरिकों ने टैंकर से जलापूर्ति करने की मांग को लेकर उपविभागीय कार्यालय पर धमके.
चांदूर रेल्वे उपविभागीय अधिकारी के कार्यालय से 8 मार्च 2022 को सावंगी मग्रापुर गांव के वार्ड क्र. 1 के लोगों के लिए टैंकर से जलापूर्ति करने के आदेश दिए गए. गांव में टैंकर से पानी लाया, इसलिए अन्य लोग भी पानी के लिये गये. उस समय वार्ड के कुछ नागरिकों ने पानी सिर्फ हमारे लिए ही आया है, हमारे द्वारा किए गए आंदोलन के कारण ही पानी आया है, अन्य कोई भी पानी न ले, ऐसा कहने पर गांव के नागरिकों ने चांदूर रेल्वे उपविभागीय अधिकारी इब्राहिम चौधरी, तहसीलदार राजेन्द्र इंगले,पंचायत समिति सहायक अधिकारी सुधाकर उमप, थानेदार मगन मेहते के पास पहुंचकर गांववासियों व गांव के मवेशियों को भी टैंकर से जलापूर्ति करने हेतु निवेदन दिया.
टैंकर से जलापूर्ति गांव की लोकसंख्या के आधार पर की जाती है. इससे पहले इसी गांव में 3 टैंकर पानी आता था. लेकिन अब सिर्फ एक ही वार्ड के लिए पानी देना यह प्रशासन की गलती है. पानी यह जीवन से संबंधित होने के कारण प्रति व्यक्ति 20 लीटर ऐसा आदेश दिया गया है. वार्ड क्र. 1 की लोकसंख्या 350 होने से इस वार्ड में 7500 लीटर जलापूर्ति होना आवश्यक है. शेष पानी सम मात्रा में अन्य लोगों को वितरित किया जाना चाहिए. क्योंकि टैंकर की क्षमता 30 हजार लीटर की है. निवेदन में कहा गया है प्रशासन ने यह समस्या तुरंत हल नहीं की तो ग्रामवाली पानी के लिए आंदोलन करेंगे.
निवेदन देते समय सरपंच अर्चना खांडेकर, उपसरपंच जोरावरखा पठान,शालू सूर्यवंशी,नंदा डोंगरे, रा.मा. बडवाईक, एम.एस. सोनवणे, गुणवंत भगत, अनिता खांडेकर, विनोद बंड, शारदा खांडेकर सहित बड़ी संख्या में सावंगी मग्रापुर के महिला-पुरुष उपस्थित थे.

नागरिकों की समस्या पर चर्चा कर सकारात्मक निर्णय लेंगे
सावंगी मग्रापुर गांव की समस्या पर प्रशासन ध्यान देगा. जलापूर्ति की समस्या हल करने के लिए प्रशासन अपने स्तर पर प्रयासरत है. इसमें कुछ समाधानकारक निर्णय लेने के लिए तहसीलदार, गटविकास अधिकारी के साथ चर्चा कर सभी लोगों को जलापूर्ति की जाएगी.
-इब्राहिम चौधरी, उपविभागीय अधिकारी

संपूर्ण गांव के लिए 3 टैंकर का प्रस्ताव भेजा है
सद्य स्थिति में सावंगी मग्रापुर गांव के अधिग्रहण किए गए निजी कुएं का पानी कम होने के साथ ही वार्ड क्र. 1 में टैंकर से जलापूर्ति करने के आदेश प्राप्त हुआ. पंचायत समिति प्रशासन ने जल किल्लत को देखते हुए तुरंत 3 टैंकर से संपूर्ण गांव को जलापूर्ति करने का प्रस्ताव वरिष्ठों को भेजा है. शीघ्र ही समस्या का निराकरण किया जायेगा व गांववासियों को जलापूर्ति होगी.
– सुधाकर उमप, सहायक अधिकारी पंचायत समिति

Related Articles

Back to top button