अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

खाद के 2124 सैम्पल जांच का लक्ष्य

कृषि विभाग ने शुरू की सीजन की तैयारी

* प्रत्येक तहसील में 40 अधिकारी अलर्ट
अमरावती/ दि. 14 – खरीफ और रबी सीजन के लिए कृषि विभाग ने उडनदस्ते तैयार किए हैं. जिन्हें खाद के 2124 नमूनों की जांच का लक्ष्य दिया गया है. प्रत्येक तहसील में 40- 40 अधिकारी, कर्मचारी काम से लग गये हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष बडे प्रमाण में नकली बीजों की विक्री का भंडाफोड हुआ था. 45 लायसेंस रद्द कर 7 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी.
* कृषि सामग्री केंद्रों पर वॉच
अगले माह विदर्भ में मानसून दस्तक देनेवाला है. खरीफ सीजन शुरू हो रहा है. अत: कृषि महकमे ने कृषि सामग्री विक्रेता की दुकानों और गोदामों पर औचक जांच शुरू की है. वहां से बीज और खाद के सैम्पल लैब में भेजे जायेंगे.
* तहसील में 40 निरीक्षक
कृषि विभाग ने बताया कि किसानों को खरीफ सीजन में क्वालिटी बीज, खाद, कीटनाशक उपलब्ध करवाने महकमा मुस्तैद हैं. जिले की 14 तहसीलों में 40-40 निरीक्षक नियुक्त किए गये हैं. तहसीलस्तर पर 14 कृषि अधिकारी, पंचायत स्तर पर 14 अधिकारी, उपविभागीय स्तर के 6 अधिकारी और जिला स्तर के 6 अधिकारी ऐसे 40-40 निरीक्षक नियुक्त किए गये हैं. यह निरीक्षक गोदामों और दुकानों पर जाकर सैम्पल जमा करेंगे. उन्हें प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जायेगा. जांच में फेल होने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई को गति दी जायेगी.
* पिछले साल ऐसी कार्रवाई
बीते वर्ष धामणगांव रेलवे तहसील में उडनदस्ते ने छापा मारा. 502 पैकेट बीज जब्त किए गये. कुल 9.6 लाख का माल जब्त किया गया. इसके अलावा माहुली जहांगीर में अवैध खाद का 2.39 करोड का स्टॉक जब्त किया गया था. यह भी बताया गया कि पिछले वर्ष बीज के 1191 रासायनिक खाद के 582 और कीटकनाशक के 10 सैम्पल दिए गये थे. जिसमें 83 नमूने प्रयोगशाला में फेल हो गये थे.

 

Related Articles

Back to top button