अमरावती

सरकारी स्कूलों के छात्रों को खेल रियायतें देने का लक्ष्य

सांसद डॉ.बोंडे ने जताया विश्वास

* हव्याप्रमं में विजेता खिलाड़ियों का सत्कार
अमरावती/दि. १०-आज का भारत वास्तव में अलग है. पहले के अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भारत की भागीदारी केवल एक औपचारिकता थी, पदक जीतना तो दूर की बात थी. पारंपरिक खेलों की शान रखने वाले इस देश के खेल क्षेत्र को २०१४ के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समग्र विकास की प्रक्रिया में भारतीय खेल क्षेत्र को ‘खेलो इंडिया’ के रूप में गौरव दिलाया है. आज भारतीय खिलाड़ी कई विश्व खेल आयोजनों में नाम कमा रहे हैं. उसमें श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के खिलाड़ियों की जीत की परंपरा बरकरार है. श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल ने शासकीय विद्यालयों अर्थात जिला परिषद, आश्रम विद्यालयों, अनुसूचित विद्यालयों के विद्यार्थियों को खेलकूद के क्षेत्र में भाग लेने हेतु शासकीय रियायतें, अनुदान एवं सुविधाएं प्राप्त करने का प्रस्ताव सरकार को प्रस्तुत किया है. जिसे जल्द ही लागू करने का लक्ष्य है ऐसा विश्वास सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने व्यक्त किया.
श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के विभिन्न खेल विभागों के खिलाड़ियों ने वर्ष २०२२-२३ के दौरान उत्कृष्ट खेल कौशल का परिचय देते हुए विभिन्न पदक जीते. इन खिलाड़ियों का सम्मान समारोह शनिवार ८ अप्रैल को स्व. सोमेश्वर पुसतकर सभागार में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं मार्गदर्शक के रूप में वे संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम में बतौर अध्यक्ष मंडल के उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, मुख्य अतिथि मंडल की सचिव प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके, डिसीपीई के प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे, आश्रम स्कूल के निदेशक राजेश महात्मे, वरिष्ठ प्रशिक्षक राजेश पांडे, डॉ. कविता वाटाणे और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. कार्यक्रम दौरान विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों का पदक और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर डॉ. श्रीकांत चेंडके ने कहा कि मंडल के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है. खेल विश्वविद्यालय के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा. कार्यक्रम का संचालन प्रो. डॉ. मधुकर बुरनासे और आभार प्रो. आनंद महाजन ने माना.

प्रस्ताव पर ध्यान केंद्रीत
प्रो. डॉ. माधुरीताई चेंडके द्वारा मंडल की ओर से यह विश्वास व्यक्त करते हुए एक खेल प्रस्ताव रखा गया था कि, बच्चों में अपार क्षमता है और यदि उन्हें खेल प्रशिक्षण के साथ-साथ खेल सुविधाएं और सरकार से अनुदान मिलती है तो देश के खेल क्षेत्र को सुनहरे दिन का उदय होगा. उनके इस प्रस्ताव पर सांसद डॉ. बोंडे साहब ने सरकार द्वारा जल्द ही इस प्रस्ताव संदर्भ मेंं सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा, ऐसा कहा.

यह खिलाड़ी हुए सम्मानित
कार्यक्रम में जिम्नास्टिक खिलाड़ी कृष्णा भट्टड, देव गुप्ता, आदित्य चोंधे, हिमांशू जैन, इशिका साखरकर, लक्ष काकडे, जलतरण- जस्मित कौर राहल, श्रावणी सपाटे, दिशा यादव, मलखंभ श्रेयसी भडांगे, चंदा भातकुलकर, नेहा दारशिंगे तथा एथलेटिक्स खिलाड़ी ऋतुजा कवठाले, तथा अर्जुन पंकज माहुरे को सम्मानित किया गया.

Related Articles

Back to top button