अमरावती

तस्मै श्री गुरवे नम:

पादुका पूजन, दर्शन समारोह, शोभायात्रा व विविध कार्यक्रम

* श्री गुुरु चरण में नतमस्तक हुए भक्त

संत अच्यूत महाराज के पादुका पूजन को उमडे सैकडों भक्त
* संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में दर्शन समारोह
आज श्री गुरुपूर्णिमा पर्व पर प्रति वर्षानुसार संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में संत अच्यूत महाराज का गुरुपूर्णिमा उत्सव, गुरु पूजन, पादुका दर्शन समारोह का आयोजन किया गया. संत अच्यूत महाराज के सैकडों अनुयायी कार्यक्रम में पादुका पूजन-दर्शन को पहुंचे. श्री गुरुपूर्णिमा पर्व पर संत अच्यूत महाराज हार्ट अस्पताल की इमारत विस्तारीकरण का शुभारंभ किया गया. पश्चात संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में गुरुपूर्णिमा उत्सव व दर्शन समारोह का आयोजन हुआ. संत अच्यूत महाराज संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अनिल सावरकर ने संत अच्यूत महाराज के सेवाकार्यों पर प्रकाश डालते हुए उनके आशीर्वाद व प्रेरणा से जारी विभिन्न उपक्रमों की जानकारी दी गई. सामाजिक कार्यों के मुकूटमणी संत अच्यूत महाराज हार्ट अस्पताल में अब तक 30 हजार से अधिक शस्त्रक्रियाएं की गई. इनमें बायपास, एन्जीओेग्राफी, एन्जीओप्लास्टी, पेस मेकर व आधुनिक पद्धति की होल शस्त्रक्रिया कैथलैब यशस्वी रुप से शुरु है. मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पताल के नई 6 मंजिला इमारत का निर्माण प्रस्तावित है. जिसका शुभारंभ आज श्री गुरुपूर्णिमा पर्व पर किया गया. कार्यक्रम में हभप सचिनदेव महाराज के गुरुपूर्णिमा विषय पर प्रवचन पश्चात महाप्रसार समारोह का आयोजन किया गया.

सितारामदास बाबा मंदिर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव
* रुद्राभिषेक, दुग्धाभिषेक व गुरुदेव की व्यासपूजा
स्थानीय बालाजी प्लॉट स्थित श्री संत सितारामदास बाबा मंदिर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर श्री सद्गुुरु बाबा का रुद्राभिषेक व दुग्धभिषेक किया गया. विद्वान ब्राह्मणों सहित महंत मनमोहनदास बाबा के सानिध्य में मंगलवार से श्री गुरुपूर्णिमा उत्सव की शुरुआत की गई. गुरुदेव बाबा की श्रृंगार आरती, मनमोहनदास बाबा के हस्ते गुरुदेव की व्यासपूजा की गई. पश्चात दर्शन समारोह का आयोजन किया गया. मंदिर में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा है. श्री गुरुपूर्णिमा पर्व पर जयबाबा म्यूझिकल ग्रुप द्बारा भजन प्रस्तुत किये गये. गायक महक दादलानी, राजेश दादलानी ने अपनी मधूर वाणी से गुरुदेव चरणों में भजन समर्पित किये. मां शेरावाली म्यूझिकल ग्रुप की ओर से गुरुपूर्णिमा पर्व पर भजन संध्या का आयोजन किया गया था.

जैन मंदिर से निकली भव्य शोभायात्रा
* शुभम मंगलम में श्री कलश स्थापना
सुपार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर, साई नगर में पहली बार आचार्य आत्मनंदी महाराज के शिष्य स्वात्मनंदी महाराज का 16वां वर्षायोग होगा. इस पावन पर्व पर आज शुभम मंगलम बडनेरा रोड में कलश स्थापना की गई. इस पर्व पर सुबह 7 बजे सुपार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर साई नगर से शुभ मंगलम तक भव्य शोभायात्रा का अयोजन किया गया. पश्चात सभी श्रावक-श्राविकाओं को अल्पोहार कराया गया. उसके बाद 51 इंद्र-इंद्राणी के सानिध्य में भव्य कल्याण मंदिर विधान कार्यक्रम किया गया. विधान के पश्चात चातुर्मास मंगल कलश की स्थापना की गई. इस मांगलिक पूजन के लिए सरस पंडित चिचोली एवं जैन संगीत पार्टी शिवणी का सानिध्य प्राप्त हुआ. कलश स्थापना उपरान्त सभी श्रावक-श्राविकाओं के लिए वात्सल्य भोज का आयोजन किया गया. सैकडों भक्तों ने इस आयोजन में शिरकत की. पावन वर्षायोग समिति, मंदिर ट्रस्टी एवं सकल दिगंबर जैन समाज के अथक परिश्रमों से यह आयोजन किया गया.

श्री स्वामी समर्थ मंदिर में गुरुपूर्णिमा उत्सव
* भक्तों ने लिया दर्शन लाभ
समिपस्त रहाटगांव स्थित श्री स्वामी समर्थ मंदिर में गुरुपूर्णिमा पर्व पर गुरुपूर्णिमा उत्सव का आयोजन किया गया. असंख्य भक्तों ने इस कार्यक्रम में शिरकत कर दर्शन लाभ लिया. गुरुपूर्णिमा पर्व पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन मंदिर में किया गया था. दर्शन समारोह में सैकडों भक्तों ने शिरकत कर श्री गुरुपूर्णिमा उत्सव मनाया.

Related Articles

Back to top button