अमरावती

जिला बैंक की पहली ही सभा मेें ‘टस्सल’

सहकार पैनल के सभी 13 संचालक रहे गैरहाजिर

* कोरम के अभाव में बैठक स्थगित करने की नौबत
* अध्यक्ष कडू व उपाध्यक्ष ढेपे ने सभा होने का किया दावा
अमरावती /दि.12– जिले के सहकार क्षेत्र में अग्रणी रहने वाली जिला मध्यवर्ती सहकारी बैक में विगत दिनों हुए सत्ता परिवर्तन के बाद अब बैंक के मौजूदा अध्यक्ष विधायक बच्चू कडू तथा उनके कट्टर प्रतिद्बंदी रहने वाले पूर्व अध्यक्ष बबलू देशमुख के बीच रस्साकशी तेज हो गई है. विगत दिनों हुए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव पश्चात बैंक के संचालक मंडल की कल शुक्रवार 11 अगस्त को पहली बैठक बुलाई गई थी. जिसमें पूर्व अध्यक्ष बबलू देशमुख, विधायक यशोमति ठाकुर व पूर्व विधायक विरेंद्र जगताप के समर्थन में रहने वाले सहकार पैनल के 13 संचालक अनुपस्थित रहे. जिसकी वजह से नवनिर्वाचित अध्यक्ष बच्चू कडू की अध्यक्षता वाली जिला बैंक के संचालक मंडल की पहली बैंठक को कोरम के अभाव में स्थगित करने की नौबत आन पडी. हालांकि अध्यक्ष बच्चू कडू व उपाध्यक्ष अभिजीत ढेपे ने अपने समर्थक संचालकों के साथ बैठक होने और बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की बात भी कही. वहीं कट्टर एवं पूर्व प्रतिद्बंदी रहने वाले बबलू देशमुख व बच्चू कडू के बीच इस जरिए एक बार फिर कडी टस्सल दिखाई दी.
बता दें कि, जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के 21 सदस्यीय संचालक मंडल में देशमुख, ठाकुर व जगताप के नेतृत्व वाले सहकार पैनल के 13 एवं विधायक बच्चू कडू के नेतृत्व वाले परिवर्तन पैनल के 7 संचालक निर्वाचित है. साथ ही एक निर्दलिय संचालक भी निर्वाचित है. ऐसे में देशमुख गुट के पास जिला मध्यवर्ती बैंक में स्पष्ट बहुमत है. परंतु इसके बावजूद विगत दिनों हुए बैंक के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव मेें परिवर्तन पैनल ने काफी बडा उलट फेर करते हुए सहकार पैनल के तीन संचालकों को फोडकर अपनी ओर मिला लेने में सफलता हासिल की थी. जिसके चलते विधायक बच्चू कडू अध्यक्ष तथा अभिजित ढेपे उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए थे. जिसे स्पष्ट बहुमत रहने वाले सहकार पैनल के लिए काफी बडा झटका माना जा रहा है. वहीं इससे सबक लेते हुए सहकार पैनल ने अपने सभी संचालकों को एक बार फिर लामबंद करने का निर्णय लिया. जिसके चलते कल जब जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के संचालक मंडल की सभा बुलाई गई, तो सहकार पैनल के सभी 13 संचालकों ने एक तरह से इस बैठक का ‘बायकॉट’ कर दिया और सहकार पैनल का एक भी संचालक बैठक में हिस्सा लेने के लिए नहीं पहुंचा. जानकारी के मुताबिक यह सभी संचालक बबलू देशमुख के कार्यालय पर बैठक वाले समय इकठ्ठा थे.
बता दें कि, 21 सदस्यीय संचालक मंडल की बैठक हेतु कम से कम 11 संचालकों का उपस्थित रहना अनिवार्य होता है. ताकि गणसंख्या यानि कोरम की पूर्ति हो सके. परंतु गत रोज बुलाई गई बैंक की बैठक में 21 में से केवल 8 संचालक ही उपस्थित हुए थे. ऐसे में कोरम के अभाव में बैठक को स्थगित करने की नौबत आ गई. देशमुख गुट की ओर से दावा किया गया है कि, 13 संचालकों की गैरहाजिरी के चलते बैठक स्थगित हो गई थी. वहीं दूसरी ओर अध्यक्ष बच्चू कडू व उपाध्यक्ष अभिजित ढेपे की ओर से यह दावा किया गया है कि, बैठक में जितने संचालक उपस्थित थे, उतने संचालकों के साथ ही बैठक में रखे जाने वाले विषयों पर चर्चा करते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. क्योंकि यह बैंक जिले के किसानों व ग्रामीणों के हितों हेतु स्थापित की गई है. ऐसे मेें इस बात से कोई फर्क नहीं पडता कि, बैठक में कौन हाजिर या गैरहाजिर है.
कल विधायक बच्चू कडू की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में खुद विधायक बच्चू कडू सहित उपाध्यक्ष अभिजित ढेपे तथा संचालक प्रा. नरेशचंद्र ठाकरे, यहप्रकाश पटेल, बाबूजी गायगोले, आनंद काले व चित्रा डहाने आदि संचालक उपस्थित थे. वहीं बबलू देशमुख सहित सहकार पैनल के सभी 13 संचालक गैरहाजिर थे.

* उनकी असलियत सामने आ गई
परिवर्तन पैनल ने ‘खोके’ के दम पर जिला मध्यवर्ती बैंक की सत्ता हथियाई है. जबकि जिले के किसानों ने बडे विश्वास के साथ यह बैंक हमारे हवाले की थी. हमारे विरोधियों ने कुटनीति का प्रयोग करते हुए बैंक की सत्ता को हासिल कर लिया. लेकिन अब वे कामकाज कैसे करते है. यह देखने वाली बात होगी. आज की बैंठक का हाल देखकर शायद पैसों के दम पर बैंक की सत्ता हासिल करने वाले लोगों को उनकी असलियत समझमें आ गई होगी. साथ ही ऐसे लोगों की असलियत जिले की जनता के सामने भी उजागर हो गई है. निश्चित तौर पर बहुत जल्द एक बार फिर बैंक की सत्ता हमारे पास ही होगी.
– बबलू देशमुख,
पूर्व अध्यक्ष व संचालक,
जिला बैंक

* ‘वे’ लोग अब भी हमारे साथ, बहुमत हमारे पास
अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव में हमारा साथ देने वाले सभी संचालक अब भी पूरी तरह से हमारे ही साथ है और बैंक में बहुमत भी हमारे ही पास है. यद्यपि कल की बैठक में कुछ सदस्य शामिल नहीं हो पाए. परंतु उन्होंने इस बारे में पहले ही पूर्व सूचना दे दी थी. कल की बैंठक में उपस्थित संचालकों के साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्णय भी लिए गए.
– बच्चू कडू,
अध्यक्ष,
जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक

Related Articles

Back to top button