अमरावती

रेल गाडियों में तौबा भीड

मुंबई-पुणे का आरक्षण मिलना मुश्किल

* 15 जून तक सभी रेलगाडियों में ‘नो रूम’
अमरावती/दि.21- कोविड संक्रमण काल के बाद अब आम जनजीवन पहले की तरह सामान्य एवं पूर्ववत हो गया है और लोगबाग गर्मी के अवकाश तथा शादी-ब्याह के लिए बाहरगांव आना-जाना कर रहे है. जिसके चलते इन दिनों सभी रेलगाडियों में हाउसफुल वाली स्थिति देखी जा रही है और मुंबई व पुणे की ओर जानेवाले रेलगाडियों के लिए आरक्षण खिडकियों पर 15 जून तक ‘नो रूम’ का बोर्ड दिखाई दे रहा है. ऐसे में एक ओर रेलगाडियों में आरक्षण नहीं मिल रहा, वहीं दूसरी ओर निजी लक्जरी बसों का किराया आम लोगों के लिए काफी हद तक महंगा साबित होता है. ऐसे में बाहरगांव आना-जाना कैसे किया जाये, यह कुछ हद तक समझ से परे है. जिसके चलते लोगबाग अब रेल्वे टिकट एजेंटों के यहां चक्कर काट रहे है, ताकि अतिरिक्त पैसे देकर सहज तरीके से रेलगाडियों की आरक्षित टिकट हासिल की जा सके. ऐसे में आम यात्रियों को रेलगाडियों में भी अतिरिक्त पैसे अदा करते हुए महंगी यात्रा करनी पड रही है.

* जनरल टिकट नहीं मिल रहे
बता दें कि, कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रेलगाडियों के सामान्य श्रेणीवाले डिब्बों में भी टिकटों के आरक्षण की व्यवस्था की गई थी, ताकि इन डिब्बों में भीडभाड को टाला जा सके. कोविड संक्रमण की स्थिति के खत्म होने के पश्चात निर्णय लिया गया कि, जनरल डिब्बों में आरक्षित टिकटों की व्यवस्था 29 जून तक रहेगी. जिसके बाद सामान्य श्रेणी के डिब्बों में पहले की तरह करंट टिकट दिये जायेंगे. ऐसे में फिलहाल किसी भी रेलगाडी के लिए सामान्य श्रेणी के डिब्बों हेतु करंट टिकट नहीं दिये जा रहे. जिसके चलते भुसावल-नागपुर के बीच चलनेवाली विदर्भ एक्सप्रेस, अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस, नागपुर-पुणे गरीब रथ, नागपुर-पुणे विशेष ट्रेन व गोंडवाना एक्सप्रेस आदि रेलगाडियों में जनरल टिकट नहीं मिल रहे.

* ज्यादा पैसे देने पर एजेंट से मिलता है कन्फर्म टिकट
इस समय मुंबई-पुणे मार्ग पर चलनेवाली रेलगाडियों में आरक्षण नहीं मिल रहा और आरक्षण खिडकियों पर ‘नो रूम’ का बोर्ड दिखाई दे रहा है. लेकिन एजेंट के पास अतिरिक्त रकम अदा करने पर तत्काल टिकट बडी सहजता के साथ उपलब्ध हो जाता है.

* पैसेंजर रेलगाडियां है बंद
कोविड संक्रमण का दौर बीत जाने के बाद भी रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने हेतु कोई प्रयास नहीं किये जा रहे. ऐसे में सर्वसामान्य रेल यात्रियों को एक्सप्रेस व विशेष रेलगाडियों में अतिरिक्त पैसा अदा करते हुए यात्रा करनी पड रही है. वहीं इन रेलगाडियों का छोटे स्टेशनों पर स्टॉपेज नहीं रहने के चलते लोगों को परिवहन के अन्य साधनों का सहारा लेना पड रहा है.

* विदर्भ व अंबा एक्सप्रेस में आरक्षण नहीं
गोंदिया-मुबई विदर्भ एक्सप्रेस तथा अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस में आगामी 15 जून तक आरक्षण उपलब्ध नहीं है. वहीं गोंदिया-कोल्हापुर महाराष्ट्र एक्सप्रेस, नागपुर-पुणे गरीब रथ तथा अमरावती-पुणे एक्सप्रेस इस समय हाउसफुल होकर दौड रही है. चूंकि इस समय गर्मी की छुट्टियां चलने के साथ ही शादी-ब्याह का सीझन चल रहा है. साथ ही दो वर्ष बाद कोविड प्रतिबंधों के पूरी तरह से हट जाने के चलते लोगों के पास घुमने-फिरने का मौका है. ऐसे में इस समय रेलगाडियों में यात्रियों की अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई दे रही है.

Related Articles

Back to top button