अमरावती

तीन माह में सात करोड़ की कर वसूली

Manpa के अभय योजना की अवधि खत्म

अमरावती/दि.26 – महानगरपालिका प्रशासन व्दारा बकाया मालमत्ता कर वसुली के लिये अभय योजना चलायी गई. इस योजना के अंतर्गत 7 करोड़ 4 लाख रुपए कर वसुली की गई. 15 मार्च को अवधि समाप्त होने के बाद इस योजना के लिये 10 दिन की अवधि बढ़ाई गई थी.जिसका लाभ मालमत्ताधारकों ने लिया. इस कारण मनपा की कुल कर वसूली 60 प्रतिशत हुई है. 31 मार्च को आर्थिक वर्ष खत्म होने के कारण शेष कर वसूली का आवाहन प्रशासन के सामने कायम है.
मालमत्ता कर यह मनपा की आय का प्रमुख स्त्रोत है. 47 करोड़ 61 लाख रुपए इस कर की वार्षिक मांग होकर बकाया कर का आंकड़ा बड़ा होने से अभय योजना लागू की गई थी. 15 जनवरी से 15 मार्च की कालावधि में चलायी गई इस योजना की अवधि 10 दिन के लिये बढ़ाई गई. इस योजना के अंतर्गत मुख्य कर का दो प्रतिशत जुर्माना माफ किया गया था. इस कारण कर वसुली बड़े पैमाने पर होगी, ऐसा अंदाज था.
कोरोना संक्रमण की पार्श्वभूमि पर नागरिकों को दिलासा देने के लिये यह योजना लागू की गई. 25 मार्च को इस योजना की अवधि खत्म हुई. उस समय मनपा की तिजोरी में 28 करोड़ 69 लाख रुपए जमा हुए थे. इसमें अभय योजनांतर्गत 7 करोड़ 4 लाख रुपए का भरना है. 3 माह में कर विभाग व्दारा वसूली की गई. गत वर्ष इसी तीन माह में 4 करोड़ 67 लाख रुपए वसूली की गई थी. इस कारण इस योजना के अंतर्गत 3 करोड़ से अधिक वसुली की जा सकी है.
आर्थिक वर्ष 2020-21 में मालमत्ता कर के मनपा को 47 करोड़ 61 लाख रुपए वसूली का उद्दीष्ट था. बकाया रकम का आंकड़ा व कोरोना संक्रमण के काल में प्रशासन के सामने वसूली का आव्हान था. कुछ मामले न्यायप्रविष्ठ व वादग्रस्त होने से उनकी रकम का समावेश बकाया है. विपरित स्थिति में कर विभाग ने मालमत्ता कर वसूली 60 प्रतिशत से अधिक की है. अभय योजना की अवधि गुरुवार 25 को खत्म हुई.अब भी कर विभाग के सामने 19 करोड़ 12 लाख रुपए की वसूली का आव्हान है.

Related Articles

Back to top button