अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सोने पर कम हों टैक्स, उद्योगों हेतु पोषक वातावरण बनें

बजट से अमरावती के जानकारों की अपेक्षा

* 23 जुलाई को निर्मला सीतारामन करेगी प्रस्तुत
अमरावती/दि.13 – देश की खजांची निर्मला सीतारामन आगामी 23 जुलाई को अर्थ संकल्प प्रस्तुत कर कीर्तिमान स्थापित करने जा रही हैं. पूरे 5 बरस मोदी सरकार में वित्त मंत्री रहने पश्चात सीतारामन पुन: इसी विभाग में मंत्री पद पर कायम है. ऐसे में देश के अन्य भागों की तरह अमरावतीवासियों विशेषकर व्यापार और उद्योग जगत की बजट को लेकर अपेक्षाएं हैं. अमरावती मंडल अपनी परंपरानुसार विविध क्षेत्र के जानकार और पदाधिकारियों के विचार, अपेक्षाएं प्रस्तुत कर रहा है.

उद्योग, व्यापार हो इजी
एमआयडीसी असो. के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने कहा कि बजट में ऐसे प्रावधान होने चाहिए कि देश में व्यापार करना और उद्योग स्थापित करना, उसे संचालित करना सरल बने. पातुरकर ने कहा कि कानून की जटिलता खत्म करने की बडी आवश्यकता है. दूसरा मुद्दा उन्होंने उठाया कि अधोसंरचना पर खर्च बढना चाहिए. इससे रोजगार बढते हैं. लोगों की सुविधा बढने से व्यापार जगत को प्रोत्साहन प्राप्त होता है. किरण पातुरकर ने तीसरी बात कास्तकारों को लेकर कही. उन्होंने अपेक्षा जताई कि कास्तकारों के हित में स्थायी हल के निर्णय बजट में होने चाहिए. पातुरकर ने यह भी कहा कि मध्यम वर्ग को राहत देने वाला बजट सभी को अपेक्षित है. किरण पातुरकर भाजपा के सक्रिय नेता भी है. उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं, कास्तकारों, मध्यम वर्ग के लिए राहत देने वाला बजट होना चाहिए. डबल योजनाएं या एक जैसी योजनाएं विविध विभागों में चल रही है. उसका एकत्रीकरण करना सभी के हित में रहेगा.

सोने पर घटना चाहिए टैक्स
सराफा व्यापारी असो. के अध्यक्ष और शहर की शतायुषी स्वर्ण पेढी के संचालक राजेंद्र भंसाली ने कहा कि बजट को लेकर सबसे बडी अपेक्षा सोने चांदी का व्यापार और काम करनेवाले क्षेत्र की है. सोने के दाम वैश्विक मार्केट में बेतहाशा बढे हैं. ऐसे में सोने पर लगाई गई 12 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी कम होनी चाहिए. जिससे सोने का आयात सस्ता होगा. उसी प्रकार स्वर्णाभूषण और बुलियन पर तीन प्रतिशत जीएसटी भी काफी हैं. इसे घटाकर आधा या एक प्रतिशत करना तर्कसंगत होगा. सराफा मार्केट में व्यापार बढाने के लिए यह आवश्यक हैं. भंसाली ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर सराफ और जेम असो. ने वित्त मंत्री सीतारामन से भेंट कर टैक्स घटाने का अनुरोध बारंबार किया जा चुका है. इस बार अपेक्षा है कि टैक्स कम होगा. सराफा मार्केट और सामान्य लोगों के लिए टैक्स में राहत अत्यंत आवश्यक है. आज सोने के रेट प्रति 10 ग्राम 70 हजार को पार कर गये हैं. जिससे 3 प्रतिशत जीएसटी 2000 रूपए रेट बढा देता है. सराफा अध्यक्ष भंसाली ने अमरावती में विमानतल की सुविधा को लेकर भी अपेक्षा व्यक्त की. उन्होंने कहा कि 30 वर्षो से बेलोरा विमानतल से उडानों की लफ्फाजी सुन रहे हैं. अब तो यहां का एयरपोर्ट आम लोगों के काम आए, ऐसी नियमित उडानें शुरू हो. भंसाली ने कहा कि राष्ट्रपति रह चुकी व्यक्ति के शहर में अब तक एयरपोर्ट ऑपरेटिव नहीं होना पाना दरअसल बेहद शर्म की बात है.

Related Articles

Back to top button