अमरावती

शिक्षक बैंक का चुनाव पकड रहा जोर

क्रांति व प्रगती पैनल ने ठोंका खम

* मौजूदा संचालकों सहित प्रमुख चेहरों की अनदेखी
* अब तीसरे पैनल के मैदान में आने की प्रतिक्षा
अमरावती/दि.28– शिक्षकों के लिए बेहद भावनात्मक स्थान रहनेवाली दि. अमरावती जिला परिषद शिक्षक सहकारी बैंक में इस समय चुनावी धामधूम शुरू है. ऐसे में पहले से ही गर्म चल रहे मौसम के दौरान चुनावी सरगर्मियों के चलते शिक्षक बैंक में राजनीतिक वातावरण तपा हुआ है. इस चुनाव को देखते हुए इस समय तक क्रांती व प्रगति पैनल की घोषणा हो चुकी है. किंतु इन दोनों पैनलों ने कुछ मौजूदा संचालकों सहित कई प्रमुख इच्छूकों की अनदेखी करते हुए उन्हें प्रत्याशी बनाने से इन्कार कर दिया है. ऐसे में अब कई सदस्यों को अ. भा. प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्ववाले समता पैनल के मैदान में उतरने की घोषणा होने का इंतजार है. हालांकि इस नये व तीसरे पैनल में भी उनका समायोजन होता है अथवा नहीं, यह देखना अपने आप में काफी उत्सूकता पूर्ण रहेगा. वहीं यह भी तय है कि, इस बार के चुनाव में पैनलों के साथ-साथ उम्मीदवारों की भी अच्छी-खासी संख्या दिखाई दे सकती है.
बता दें कि, इससे पहले नवंबर 2015 में शिक्षक बैेंक के चुनाव हुए थे और निवर्तमान अध्यक्ष गोकुलदास राउत के नेतृत्ववाले प्रगति पैनल ने जीत हासिल करते हुए सत्ता प्राप्त की थी. उस चुनाव में प्रगती पैनल के 15 संचालक चुनकर आये थे. वहीं समता पैनल के 5 व युवाशक्ति पैनल के 1 प्रत्याशी को भी जीत हासिल हुई थी. पश्चात समता पैनल का एक संचालक प्रगती पैनल में शामिल हो गया और अगले कुछ वर्षों तक सत्ताधारी दल सहित बैंक की राजनीति में सबकुछ ऑलवेल था, लेकिन संचालक मंडल का कार्यकाल खत्म होते-होते सत्ताधारी दल में काफी हद तक बगावती सूर उफान मारने लगे और कोविड संक्रमण काल के दौरान अपने सम्मान की लडाई के नाम पर सत्ताधारी दल के 9 संचालकों ने अपना चूल्हा अलग कर लिया. परंतू नवंबर 2020 में कार्यकाल खत्म हो जाने के बाद भी कोविड संक्रमण की वजह से बैंक के चुनाव आगे टल गये और करीब 18 माह की समयावृध्दि के बाद विभागीय सह निबंधक के आदेश पर अब कहीं जाकर बैंक में चुनावी गहमागहमी शुरू हुई है.
बता देें कि, आगामी 9 मई को बैंक के चुनाव हेतु अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होगी. जिसके बाद ुचुनावी कार्यक्रम के घोषित होने की संभावना है. किंतु इससे पहले ही क्षेत्र के शिक्षक नेता बैंक पर अपना वर्चस्व साबित करने हेतु पूरी ताकत के साथ काम पर लग गये है. जिसके चलते सत्ताधारी गुट से बाहर निकले 9 संचालकों द्वारा विद्यमान संचालक मनोज ओलंबे के नेतृत्व में क्रांति पैनल को चुनावी मैदान में उतारने की घोषणा की गई है और इस पैनल द्वारा अपने 16 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये है. जिसमें कुछ मौजूदा संचालकों सहित नये चेहरों के नामों का समावेश है. वहीं दूसरी ओर मौजूदा अध्यक्ष गोकुलदास राउत के नेतृत्व में प्रगती पैनल की घोषणा की गई है और इस पैनल के तहत कई नये चेहरों को मौका देते हुए 20 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. विशेष उल्लेखनीय है कि, दोनों पैनलों द्वारा विगत चुनाव के समय अपने साथ रहनेवाले मौजूदा संचालकों सहित इस बार साथ रहने के इच्छूकों को उम्मीदवारी देने से इन्कार किया गया है. ऐसे में अब किरण पाटील के नेतृत्ववाले अ. भा. प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से समता पैनल की घोषणा होने का इंतजार किया जा रहा है. वहीं युवा शक्ति व परिवर्तन पैनल भी मैदान में उतर सकते है. ऐसे में इस बार बैंक के चुनाव काफी रोचक भी हो सकते है.

Related Articles

Back to top button