अमरावती

शिक्षक बैंक की लोन लिमिट 30 लाख हुई

लाभांश वितरण का भी निर्णय

नई इमारत स्थापना का भी आमसभा में फैसला
अमरावती -दि.19 जिला परिषद शिक्षक सहकारी बैंक ने रविवार को हुई वार्षिक आमसभा में कर्ज मर्यादा 10 लाख रुपए से बढाकर 30 लाख रुपए करने, लाभांश वितरण तथा नई इमारत के निर्माण का भी निर्णय किया गया. अध्यक्ष गोकुलदास राउत की अध्यक्षता में हुई आमसभा में बताया गया कि, बैंक का टर्नओव्हर 567 करोड रुपए हो गया है. इस बार 5.61 करोड रुपए का लाभ हुआ है. ऑडिट रिपोर्ट भी ए श्रेणी की होने की बात को गौरवास्पद बताया गया. सभा में सभी 21 संचालक, महाप्रबंधक राजेश देशमुख और सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.
* कर्ज राशि 10 लाख बढाई
शिक्षक बैंक अब तक 20 लाख रुपए तक ऋण देता था. इस मर्यादा को बढाकर 30 लाख कर दिया गया. बैंक मूल रुप से जिला परिषद के शिक्षकों और कर्मचारियों को ही पत आपूर्ति करता है. कर्ज की राशि बढने से अधिकांश सभासद की बडी डिमांड बैंक संचालकों ने मान्य की है.
* नया मुख्यालय आवश्यक
बैंक की रविवार की सभा क्षितिज पैलेस में हुई. चर्चा के दौरान मुख्यालय की इमारत बढते कामकाज और व्याप को देखते हुए अप्रासंगिक बताई गई. उसका स्ट्रक्चर ऑडिट भी उचित नहीं होने से यह इमारत तोडकर नई बिल्डिंग के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया. आमसभा में यह प्रस्ताव बहुमत से मंजूर किया गया. बैंक के 145 अधिकारी-कर्मचारियों के स्टाफ पैटर्न और कर्ज वसूली के लिए एक और अधिकारी नियुक्त करने का पूरक प्रस्ताव आमसभा ने पारित किया.
* लाभांश के मुद्दे पर मतभेद
सभा के दौरान चुनिंदा सदस्यों ने सन 2019-20 के लाभांश वितरण रोके जाने पर प्रश्न पूछे. उस पर अध्यक्ष ने रिझर्व बैंक के निर्देश और सहकारीता कानून का बंधन रहने का उल्लेख किया. फिर भी सदस्य का समाधान नहीं हुआ. अंत: सभा में उपस्थित अधिकांश सदस्यों ने हस्तक्षेप कर प्रश्नकर्ता सभासद को शांत किया. इस वजह से तनाव का वातावरण हो गया था.

 

Related Articles

Back to top button