अमरावती

तकनीकी दिक्कतों के चलते शिक्षक प्रशिक्षण से वंचित

इंटरनेट सेवा खंडित होने से शिक्षकों में नाराजगी

अमरावती/दि.14 – राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद महाराष्ट्र राज्य पुणे व्दारा 1 जून से वरिष्ठ वेतन श्रेणी व चयन श्रेणी प्रशिक्षण शुरु किया गया है. यह प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया जा रहा है, जिसके ऐवज में प्रत्येक शिक्षक से 2-2 हजार रुपए शुल्क लिया गया. किंतु तकनीकी दिक्कतों के चलते शिक्षकों को प्रशिक्षण से वंचित रहना पड रहा है, बार-बार इंटरनेट सेवा खंडित रहने से व यूजर आयडी पासवर्ड ने मिलने से शिक्षक त्रस्त हैं.
शिक्षकों को अलग-अलग प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षित करने हेतु शासन व्दारा विविध उपक्रम चलाए जाते है. शिक्षकों को दैनदिन काम का भाग यानि ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम शासन व्दारा शुरु किया गया है. जिसके लिए प्रत्येक शिक्षक से 2 हजार रुपए भी लिए गए. किंतु वेबसाइड बार-बार खंडित होने और उन्हें यूजर आयडी पासवर्ड न मिलने व वीडियो अपलोड न होने की वजह से प्रशिक्षण में परेशानी का सामना करना पड रहा है.

अनेक शिक्षकों को यूजर आयडी पासवर्ड नहीं मिला
राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद महाराष्ट्र राज्य पुणे व्दारा 1 जून से वरिष्ठ वेतन श्रेणी व चयन श्रेणी का प्रशिक्षण शिक्षकों को दिया जा रहा है. जिसके लिए शिक्षकों से 2 हजार शुल्क भी लिया गया. किंतु प्रशिक्षण के लिए आवश्यक यूजर आयडी पासवर्ड अभी भी शिक्षकों को नहीं मिलने की वजह से शिक्षक त्रस्त हैं.

ऑफलाइन प्रशिक्षण क्यों नहीं?
ऑनलाइन प्रशिक्षण के नाम पर शिक्षकों से 2 हजार रुपए लिए गए, फिर भी शिक्षकों को परेशानी का समाना करना पड रहा है. भले ही प्रशिक्षण ऑफलाइन लिया गया होता तो शिक्षकों के लिए अच्छा होता. ऑफलाइन प्रशिक्षण क्यों नहीं लिया गया ऐसा सवाल शिक्षकों व्दारा किया गया है.

प्रशिक्षण पूर्ण कैसा होगा
ऑनलाइन प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की सुविधा उपलब्ध न होने पर प्रशिक्षण किस तरह से पूरा होगा ऐसा सवाल शिक्षकों व्दारा किया जा रहा है. 2 हजार रुपए अदा करने के पश्चात भी शिक्षकों को परेशानी हो रही है.

तकनीकी दिक्कतें दूर करने के किए जा रहे प्रयास
शिक्षकों को प्रशिक्षण के दौरान कुछ तकनीकी दिक्कतें आ रही है. यह दिक्कतें दूर करने के प्रयास किए जा रहे है. शासन के आदेशानुसार ही प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है.
– प्रिया देशमुख, शिक्षण अधिकारी (प्राथमिक)

 

Related Articles

Back to top button