अमरावती

शिक्षक तबादले का मुहूर्त निकला

आज से प्रक्रिया हुई शुरू

अमरावती-दि.21 जिला परिषद के प्राथमिक शिक्षकों के वर्ष 2022 में होनेवाले तबादलोें के लिए अंतत: मुहूर्त निकल गया है और आज शुक्रवार से इस प्रक्रिया की शुरूआत हो रही है. पश्चात 21 व 22 अक्तूबर को दुर्गम क्षेत्रों की सूची प्रकाशित की जायेगी और इन्हीें दो दिनों के दौरान तबादला पात्र व अधिकार प्राप्त सूचियां घोषित की जायेगी.
साथ ही इस प्रक्रिया के तहत 21 से 25 अक्तूबर तक गट शिक्षाधिकारी स्तर पर रिक्त पदों की सूची को अपडेट किया जायेगा. साथ ही 30 अक्तूबर व 1 नवंबर को शिक्षाधिकारी के पास अपील की जा सकेगी. जिस पर 8 नवंबर को मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा निर्णय लिया जायेगा. पश्चात 11 नवंबर को तबादले हेतु पात्र शिक्षकों की सूची दोबारा घोषित की जायेगी और 13 से 15 नवंबर के दौरान शिक्षकों को अपने प्राधान्यक्रम भरकर देने होंगे. इसके उपरांत 19 नवंबर को रिक्त पदों की सूची घोषित होगी, जिसे 20 नवंबर को प्रकाशित किया जायेगा. इससे पहले 11 नवंबर को विस्थापित शिक्षकों की सूची घोषित की जायेगी और 19 नवंबर को दुर्गम क्षेत्र में रिक्त रहनेवाले पदों को भरने हेतु तबादला प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी और 25 नवंबर को तबादले के आदेश जारी किये जायेंगे.
शिक्षक तबादले की प्रक्रिया विगत कई माह से ठंडे बस्ते में पडी थी और राज्य में सत्ता को लेकर मचे घमासान की वजह से इस प्रक्रिया की रफ्तार सुस्त हो गई थी. वहीं अब राज्य सरकार ने दीपावली का मुहूर्त साधते हुए शिक्षक तबादले की समयसारणी घोषित की है. जिसके तहत ऑनलाईन तरीके से शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया चलाई जा रही है.

* मेलघाट के शिक्षकों की आशाएं जागी
विगत अनेक वर्षों से आदिवासी बहुल मेलघाट के दुर्गम व पहाडी क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे शिक्षकों में इस तबादला प्रक्रिया के चलते मैदानी इलाकों में आने को लेकर उम्मीद जाग गई है.
बता दें कि, किसी भी दुर्गम क्षेत्र में लगातार तीन वर्ष की सेवा प्रदान करनेवाले शिक्षक तबादले के लिए पात्र हो जाते है. लेकिन मेलघाट में विगत 10-12 वर्षों से सेवाएं प्रदान कर रहे कई शिक्षक विगत अनेक वर्षों से अपना तबादला होने की प्रतीक्षा में है. जिन्हें अब तबादला आदेश मिलने की पूरी उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button