अमरावतीमुख्य समाचार

शिक्षक बैंक के चुनाव में उत्तर पुस्तिका की तरह होगी मतपत्रिका

21 सदस्यीय संचालक मंडल के लिए 114 प्रत्याशी है मैदान में

* सर्वसाधारण गुट की 15 सीटों के लिए ही 82 दावेदार
* पांच पन्नों की होगी सर्वसाधारण गुट की मतपत्रिका
* अन्य संवर्गों के लिए स्वतंत्र मतपत्रिका उपलब्ध करायी जायेगी
अमरावती/दि.29- आगामी 2 जुलाई को दि अमरावती जिला परिषद शिक्षक सहकारी बैंक के पंचवार्षिक चुनाव होने जा रहे है. 21 सदस्यीय संचालक मंडल में चुने जाने हेतु प्रगती, समता, क्रांति, युवा शक्ति, परिवर्तन तथा एकता आदि पैनलों के प्रत्याशियों सहित निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में खम ठोंक रहे है और कुल 114 उम्मीदवार मैदान में है. इसमें भी सर्वसाधारण निर्वाचन क्षेत्र से चुने जानेवाले 15 संचालकों के लिए सर्वाधिक 82 उम्मीदवार मैदान में है और इस संवर्ग के लिए पांच पन्ने की मतपत्रिका रहेगी. इसके अलावा अन्य पांच संवर्गों से चुने जानेवाले संचालकों के लिए पांच स्वतंत्र मतपत्रिकाएं भी रहेगी. ऐसे में शिक्षक बैंक के चुनाव की मतपत्रिका किसी प्रश्नपत्र की तरह रहेगी. जिसे शिक्षक मतदाताओं को उत्तर पुस्तिका की तरह हल करना होगा.
बता दें कि, आगामी 2 जुलाई को होने जा रहे जिप शिक्षक सहकारी बैंक के चुनाव में जिले के 8 हजार 147 शिक्षक मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जायेगा और प्रत्येक मतदाता को मतपत्रिका पर 21 बार मुहर लगानी होगी. जिसके तहत अलग-अलग संवर्ग से अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया जायेगा. 2 जुलाई को होनेवाले मतदान के बाद दूसरे ही दिन मतगणना करते हुए शिक्षक सहकारी बैंक के चुनावी नतीजे घोषित किये जायेंगे.

* किस संवर्ग से कितने संचालकों का होगा चयन
सर्वसाधारण गुट – 15
उपधारा 10 (2) – 01
एससी/एसटी – 01
ओबीसी – 01
वीजे/एनटी – 01
महिला प्रतिनिधी – 02
कुल – 21

* सर्वसाधारण संवर्ग में प्रत्याशियों की भीड
जिला परिषद शिक्षक सहकारी बैंक के 21 संचालक पदों के लिए होनेवाले चुनाव में करीब 114 उम्मीदवार मैदान में है. जिसमें से सर्वसाधारण गुट की 15 सीटों के लिए सर्वाधिक 82 प्रत्याशियों द्वारा दावा ठोंका गया है. वहीं सर्वसाधारण गुट से उपधारा 10 (अ), (2) के तहत चुने जानेवाले एक संचालक पद के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में है. वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति निर्वाचन क्षेत्र में एक सीट के लिए 9, अन्य पिछडावर्ग की एक सीट के लिए 5 तथा वीजे/एनटी निर्वाचन क्षेत्र की एक सीट के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में है. इसके अलावा महिला आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में 2 सीटों के लिए 8 महिला प्रत्याशियों द्वारा दावा ठोंका गया है.

शिक्षक बैंक के चुनाव में सर्वसाधारण संवर्ग से 82 प्रत्याशी मैदान में है. ऐसे में इस संवर्ग हेतु पांच पन्नों की संयुक्त मतपत्रिका तैयार की गई है. वहीं शेष निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग रंगोंवाली स्वतंत्र मतपत्रिका रहेगी. ऐसे में मतदाताओं ने मतदान करते समय बडी सावधानी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, ताकि उनका अमूल्य वोट बर्बाद न हो.
– राजेश लव्हेकर
निर्वाचन निर्णय अधिकारी

Related Articles

Back to top button