अमरावती

शिक्षकों की बदली होगी मोबाईल अ‍ॅप पर!

बदलियों का पुराना तरीका रद्द, नये मसुदों की होगी फिर से जांच

अमरावती/दि.4- जिला परिषद स्कूल के प्राथमिक शिक्षकों की बदलियों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले मोबाइल एप पूरी तरह विकसित हो गए है. इस मोबाईल एप द्वारा की जाने वाली बदलियों में कोई गलती न रहे एवं इसके आधार पर बदली के बाद उच्च न्यायालय में दाखल होने वाली आव्हान याचिका टालने के लिए इस मसूदे की फिर से जांच की जाएगी.
राज्य शासन ने इस पुर्नजांच के लिए सभी जिला परिषद के 102 लोगों की जांच समिति स्थापित की है. इस समिति में प्रत्येक जिला परिषद से कम से कम तीन सदस्यों का समावेश किया गया है. इस पुनरजांच समिति में प्राथमिक शिक्षक,मुख्याध्यापक,पदवीधर शिक्षक, शिक्षण विस्तार अधिकारी संगणक प्रोग्रामर वरिष्ठ लेख, निक डाटा एंट्री ऑपरेटर, प्रशासकीय अधिकारी एवं उपशिक्षणाधिकारी आदि विविध पदों के व्यक्तियों का समावेश किया गया है. जिसके अनुसार अमरावती जिला परिषद से प्राथमिक उपशिक्षणाधिकारी प्रिया देशमुख, प्रभारी उपशिक्षणाधिकारी गंगाधर मोहने, वरिष्ठ सहायक राजेन्द्र काले इन तीनों का चयन समिति में समावेश किया गया है.
इससे पूर्व मसुदे में सरकार ने 31 दुरुस्ती करने के आदेश दिए थे. इस आदेश के अनुसार इस मोबाइल अ‍ॅप के लिए के मसुदे में डेटा समाविष्ट की गई जिलानिहाय शिक्षकों की संख्या, सुगम व दुर्गम स्कूलों के नाम सभी शिक्षकों की प्राथमिक जानकारी आधार एवं पॅनकार्ड क्रमांक की फिर से पड़ताल करने का सुझाव दिया गया था. वहीं राज्य सरकार ने मोबाइल जारी किए जाने वाले शिक्षकों की ऑनलाईन बदली के लिए एक शिक्षक एक मोबाइल नंबर अनिवार्य किया है.

राज्य सरकार ने प्राथमिक शिक्षकों की बदली के पुराने नियोजन रद्द किये है. नये बदली नियोजन के अनुसार शिक्षकों की बदली के लिए खास मोबाइल अ‍ॅप विकसित किया गया है. यह एप मोबाइल व संगणक के दोनों स्थानों पर इस्तेमाल किया जा सकेगा. जिसके चलते शिक्षकों को घर बैठे ऑनलाईन बदली के आदेश मिलने वाले हैं.

Related Articles

Back to top button