अमरावतीमुख्य समाचार

शाला को बचाने शिक्षक, पालक व विद्यार्थी आंदोलन की तैयारी में

विद्या निकेतन की इमारत को घर मालिक कर रहा गिराने का प्रयास

अमरावती/दि.12 – स्थानीय रामनगर परिसर में विद्या निकेतन प्राथमिक शाला के शिक्षकों व विद्यार्थियों सहित अभिभावकों द्वारा इस स्कुल को बचाने के लिए आंदोलन करने की तैयारी की जा रही है. पता चला है कि, इस स्कुल हेतु किराये पर दी गई जगह को खाली कराने के लिए संबंधित संपत्ति धारक द्वारा स्कुल की इमारत को गिराने का प्रयास किया जा रहा है. जिससे स्कुल के शिक्षकों व विद्यार्थियों में भय का वातावरण है.
बता दें कि, राम नगर स्थित विद्या निकेतन शाला को एक प्रतिष्ठित प्राथमिक शाला के रूप में जाना जाता है. वर्ष 1984 में शुरू हुई इस स्कुल में फिलहाल बाल मंदिर से 7 वीं तक कुल 500 विद्यार्थी पढाई कर रहे है. किंतु इस इमारत के मालिक द्वारा वर्ष 1998 से स्कुल की ईमारत को खाली करने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके तहत संपत्ति धारक द्वारा महानगरपालिका के पास यह इमारत खस्ताहाल व जर्जर रहने की झूठी शिकायत भी की गई तथा वहां से इस इमारत को गिराने का आदेश प्राप्त किया गया. साथ ही इस ईमारत का कुछ भाग भी गिरा दिया गया. जिसके बाद यह व्यक्ति इस इमारत की निचली मंजील को भी गिराने की तैयारी में था, किंतु यह कार्रवाई करते समय शाला व्यवस्थापन को कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई थी और तोडक कार्रवाई शुरू होते ही शाला व्यवस्थापन ने मनपा आयुक्त सहित अदालत के समक्ष गुहार लगायी. जिसके बाद निगमायुक्त ने इस कार्रवाई पर तुरंत स्टे दिया. साथ ही अदालत ने इससे पहले ही इस इमारत को गिराने पर अंतरिम स्थगनादेश दिया था. जिसके चलते मनपा ने इस कार्रवाई को फिलहाल रोक दिया है.
उल्लेखनीय है कि, रामनगर एवं आसपास के परिसर में कई गरीब व जरूरतमंद विद्यार्थियों को बेहतरीन गुणवत्तावाली शिक्षा उपलब्ध करानेवाली विद्या निकेतन शाला शत-प्रतिशत अनुदान पर संचालित होती है और यदि इस शाला की इमारत को गिरा दिया जाता है, तो इससे इस परिसर के विद्यार्थियों का काफी आर्थिक नुकसान हो सकता है. ऐसे में अब इस शाला को बचाने के लिए यहां के शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थी व उनके अभिभावक तथा नागरिक भी सामने आ रहे है. जिनके जरिये इस शाला को बचाने हेतु महापौर, मनपा आयुक्त व विरोधी पक्ष नेता सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों को निवेदन दिया गया है. जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि, यदि इस स्कूल की इमारत को गिराने का प्रयास किया जाता है, तो इसके खिलाफ तीव्र आंदोलन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button