अमरावती

अपना पद बचाने विद्यार्थियों का आधार लेकर शिक्षकों की दौड भाग

संच मान्यता के लिए आधार अपडेट की कसरत

* 30 सितंबर की है डेडलाइन
अमरावती/दि.26– कक्षा में विद्यार्थी संख्या कम रहने के चलते अपना पद अतिरिक्त न हो जाए, इस हेतु अब शिक्षकों को ही विद्यार्थियों का आधार अपडेट करने के लिए दौड भाग करनी पड रही है. प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं की संच मान्यता के लिए 30 सितंबर की अंतिम डेडलाइन दी गई है. वहीं जिला परिषद की प्राथमिक शालाओं की संच मान्यता 99 फीसद पूर्ण हो चुकी है.
शिक्षकों की संच मान्यता विद्यार्थियों के आधार पंजीयन के आधार पर होगी. कई शालाओं में अनेकों विद्यार्थियों का आधार अपडेट नहीं है. साथ ही कई विद्यार्थियों के आधार कार्ड में अलग-अलग तरह की त्रुटिया है. ऐसे विद्यार्थियों को शाला में प्रवेशित रहने के बावजूद भी संच मान्यता हेतु ग्राह्य नहीं माना जाता. जिसके परिणाम स्वरुप ऐसी शालाओं के शिक्षकों अतिरिक्त साबित होने का खतरा होता है. जिसे ध्यान में रखते हुए इस समय कई शिक्षक अपने विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट करने में व्यस्त है और इस काम को पूरा करने के लिए अच्छी खासी दौड भाग भी कर रहे है.
* 30 सितंबर की तारीख का खौफ
संच मान्यता के लिए सरकार द्बारा 30 सितंबर तक डेडलाइन दी गई है. जिसके पश्चात अतिरिक्त शिक्षक संख्या तय की जाएगी. जिसके चलते कई शिक्षकों में इस समय 30 सितंबर की तारीख को लेकर काफी हद तक खौफ देखा जा रहा है.
* 99 फीसद शालाओं की संच मान्यता पूर्ण
जिला परिषद की 1558 शालाओं में से 1550 शालाओं की संच मान्यता पूर्ण है और केवल 8 शालाओं की संच मान्यता का काम बचा हुआ है. जिसकी प्रक्रिया चल रही है. इसके अलावा 24 माध्यमिक शालाओं में से 4 शालाओं की संच मान्यता बाकी है. साथ ही निजी अनुदानित व बिना अनुदानित 19 शालाओं की संच मान्यता का काम बचा है.
* 31 शालाओं की संच मान्यता प्रलंबित
– जिला परिषद की 8 प्राथमिक व 4 माध्यमिक शालाओं की संच मान्यता का काम बाकी है.
– 123 निजी अनुदानित शालाओं में से 12 तथा 16 बिना अनुदानित में से 7 शालाओं की संच मान्यता होना बाकी है.
* क्या है स्थिति?
शाला का प्रकार      कुल शाला      संच मान्यता पूर्ण        बाकी
जिप प्राथमिक             1558              1550                      08
जिप माध्यमिक             24                   20                       04
निजी अनुदानित          123                  111                      12
बिना अनुदानित            16                   09                       07
* करीब 98 से 99 फीसद शालाओं की संच मान्यता का काम पूरा हो चुका है और इसमें से अधिकांश शालाओं की संच मान्यता को मंजूरी मिल गई है. इसमें भी जिन शालाओं के सभी विद्यार्थियों का आधार अपडेट नहीं हुआ है, ऐसे शालाओं के शिक्षकों को उनके विद्यार्थियों का आधार कार्ड इस माह के अंत तक अपडेट करने का निर्देश दिया गया है. जिसके अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.
– बुद्धभूषण सोनवने,
प्राथ. शिक्षाधिकारी,
जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button