अमरावती

शिक्षक दिन पर लेंगे सामूहिक अवकाश

प्राथमिक शिक्षकों की सरकार को चेतावनी

अमरावती/दि.26-राज्य से स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं की प्राथमिक शालाओं में कार्यरत शिक्षकों की न्यायसंगत मांगों की ओर अनदेखी की जा रही है. जिसके चलते राज्य के प्राथमिक शिक्षकों द्वारा शिक्षक दिन पर सामूहिक, चिल्लर छुट्टी पर जाकर निषेध व्यक्त करेंगे. यह जानकारी शिक्षक समिति के राज्याध्यक्ष विजय कोंबे ने दी.
महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति की राज्य कार्यकारिणी की बैठक 23 जुलाई को तापडिया नाट्य मंदिर, छत्रपति संभाजी नगर में राज्याध्यक्ष विजय कोंबे की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक में राज्य के सभी जिला व तहसील शाखाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे.
राज्य के स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं की प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों की अनेक मांगों की ओर अनदेखी की जा रही है. पुरानी पेन्शन योजना लागू करने बाबत कोई भी गंभीर नहीं, जि.प. प्राथमिक शिक्षकों को मुख्यालय में रहने संबंधी घर किराया भत्ता में कटौती की जा रही है. अनुदानित शालाओं के शिक्षकों को व अन्य सभी कर्मचारियों को वेतन आयोग के बकाया के चारों हफ्ते दिये गए. लेकिन स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं के प्राथमिक शिक्षकों को 2 रा, 3 रा, 4 था हफ्ता नहीं मिला, 10,20,30 वर्ष की सेवा अंतर्गत आश्वासित प्रगति योजना एवं विषय पदवीधर नहीं जोड़े गए. नगर पालिका, महानगरपालिका शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के साथ ही सातवें वेतन आयोग का बकाया नहीं मिला, न.प., मनपा, शिक्षकों को किसी भी प्रकार की पेंशन योजना लागू नहीं की गई, अशैक्षणिक व ऑनलाइन कामों के कारण हर रोज अध्यापन कार्य प्रभावित होने, शिक्षकों की रिक्त जगह नहीं भरी जाने आदि विविध मांगें शासनस्तर पर प्रलंबित है. विगत 15 जुलाई को धरना आंदोलन कर शासन का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया गया. लेकिन शासन की भूमिका अत्यंत नकारात्मक होने से शिक्षकों को आंदोलन के बगैर पर्याय नहीं.
शिक्षक दिन पर एक दिन शिक्षकों का गौरव व सम्मान करने की भाषा बोली जाती है, लेकिन शिक्षकों की न्याय संगठना ज्ञान की ओर अनदेखी की जा रही है. जिसके चलते शिक्षक दिन पर राज्य के प्राथमिक शिक्षकों द्वारा एक दिन की सामूहिक छुट्टी लेकर शासन की उदासीनता पर अपनी तीव्र नाराजी व्यक्त करेंगे. यह निर्णय छत्रपति संभाजी नगर में महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति की कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया.
इसके लिए महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति के राज्याध्यक्ष विजय कोंबे, राज्य शिक्षक नेता उदय शिंदे, राज्य सहसचिव राजन कोरगावकर, राज्य उपाध्यक्ष आनंदा कांदलकर, राजन सावंत, विलास कंटेकुरे, कार्याध्यक्ष सयाजी पाटील, कोषाध्यक्ष नंदू होलकर, महिला आघाड़ी प्रमुख वर्षा केनवडे, राज्य प्रसिद्धी प्रमुख राजेश सावरकर, प्रवक्ता नितिन नवले, राज्य संपर्क प्रमुख किशन बिराजदार, पुरानी पेंशन आघाड़ी प्रमुख प्रफुल्ल पुंडकर सहित राज्य की सभी शाखाओं के पदाधिकारियों ने रोष व्यक्त तकरते हुए तीव्र आंदोलन की चेतावनी दी है. शासन ने प्राथमिक शिक्षकों की मांगों की उचित दखल लेकर हल न किये जाने पर 5 सितंबर को सामूहिक अवकाश की चेतावनी महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति ने दी है. यह जानकारी शिक्षक समिति के राज्य प्रसिद्धी प्रमुख राजेश सावरकर ने दी.

Related Articles

Back to top button