अमरावतीमहाराष्ट्र

पोले की कर पर तहसील कृषि कार्यालय रहा भगवान भरोसे

सुबह 10 से शाम 6 बजे तक कार्यालय रहा खुला, कर्मचारी लापता

चांदूर बाजार/दि.5 – विगत मंगलवार 3 सितंबर को सरकारी अवकाश नहीं रहने के बावजूद चांदूर बाजार स्थित तहसील कृषि कार्यालय में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ था. यद्यपि 3 सितंबर को तहसील कृषि कार्यालय सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुला हुआ था, लेकिन कार्यालय में कोई भी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित नहीं थे. जिसके चलते किसानों को नाहक ही इस कार्यालय में चक्कर काटने पडे. पता चला कि, पोले की कर रहने के चलते तहसील कृषि कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी सुबह कार्यालय आकर हाजिरी लगाने के बाद पोले की कर मनाने हेतु अपने-अपने रास्ते निकल गये. जिसकी वजह से मंगलवार को पूरा दिन यह कार्यालय एक तरह से भगवान भरोसे दिखाई दिया.
बता दें कि, किसानों को योग्य मार्गदर्शन, विविध कृषि योजनाओं के अनुदान तथा अलग-अलग अनुदानित कृषि निविष्ठा व बीज उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी तहसील कृषि विभाग पर होती है. साथ ही पीएम किसान सम्मान योजना सहित वर्ष 2023 हेतु कपास व सोयाबीन के अनुदान को वितरीत करने का जिम्मा भी इसी कार्यालय पर है और इस समय खेती किसानी का सीजन भी चल रहा है. जिसके चलते किसानों को अपने विविध कामों के लिए तहसील कृषि कार्यालय में आना पडता है. परंतु शनिवार, रविवार व सोमवार की लगातार तीन दिन छुट्टी रहने के बाद मंगलवार 3 सितंबर को भी तहसील कृषि कार्यालय में सन्नाटा पसरा दिखाई दिया. जबकि मंगलवार को कोई सरकारी अवकाश नहीं था. परंतु बावजूद इसके एक भी कृषि अधिकारी व कार्यालयीन कर्मचारी यहां पर उपस्थित नहीं थे. बल्कि कार्यालय की ओर ध्यान रखने हेतु केवल दो कर्मचारी यहां मौजूद थे. जिनके पास कार्यालय में बैठने के अलावा और कोई काम नहीं होता.

* लगातार तीन छुट्टियों के बाद भी आलस
शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहने के साथ ही सोमवार 2 सितंबर को बैल पोला हेतु सरकारी अवकाश था. ऐसे मेें सभी सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को लगातार तीन छुट्टियों का लाभ मिला. लेकिन इसके बावजूद तहसील कृषि कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी मंगलवार को चौथे दिन भी अपने कार्यालय में उपस्थित नहीं थे, बल्कि पोले की कर मनाने के लिए निकल गये थे. ऐसे में कर्तव्य को लेकर कोताही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की मांग क्षेत्र के किसानों द्वारा उठाई जा रही है.

* फिल्ड पर गये थे कर्मचारी
इस संदर्भ मेें जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर प्रभारी तहसील कृषि अधिकारी फाल्गुनी ननीर ने बताया कि, मंगलवार को तहसील कृषि कार्यालय में कर्मचारी फिल्ड ड्युटी हेतु बाहर गये थे और कार्यालय के कर्मचारियों में से एक महिला कर्मचारी कार्यालय में ही उपस्थित थी. इस समय जब प्रभारी तहसील कृषि अधिकारी फाल्गुनी ननीर से मंगलवार को कर्मचारियों के ड्युटी पर हाजिर रहने की पृष्टि करने हेतु हाजिरी रजिस्टर दिखाने हेतु कहा गया, तो उन्होंने उक्त रजिस्टर को गोपनीय दस्तावेज बताते हुए दिखाने से मना कर दिया.

 

Related Articles

Back to top button