अमरावती

तहसील के किसानों को फसल कर्ज की प्रतीक्षा

बैंकों को गति बढ़ाने की आवश्यकता

चांदूर रेल्वे/दि.2- बुआई का मौसम कुछ दिनों पर आने के बावजूद विविध बैंकों से किसानों को मिलने वाले फसल कर्ज का उद्दीष्ट अब तक पूरा नहीं हुआ है. दिए गए उद्दीष्ट को देखते हुए करीबन 50 प्रतिशत ही कर्ज वितरण बैंकों द्वारा पूर्ण किेये जाने के साथ ही तहसील के अब भी आधे से अधिक किसान फसल कर्ज की प्रतीक्षा में होने की बात हाल ही में हुई तहसील कार्यालय की समीक्षा सभा से स्पष्ट हुई है.
चांदूर रेल्वे तहसील में फसल कर्ज वितरण करने वाली कुल 12 बैंक होकर फसल कर्ज धारक किसानों की संख्या 5 हजार 472 है. उन्हें वितरण करने की रकम 4 करोड़ 674 लाख है. मार्च महीने से पुराना फसल कर्ज भरकर नया फसल कर्ज लेने की प्रक्रिया शुरु होती है. जिसके अनुसार किसान अपनी तैयारी में लग जाते हैं. लेकिन मार्च से मई महीने की कालावधि बीत जाने के बावजूद सिर्फ 2,813 किसानों को कर्ज दिया गया है,यानि करीबन आधा ही उद्दीष्ट बैंक ने पूर्ण किया. जिसके चलते बैंकों से अपनी गति बढ़ाने के निर्देश तहसीलदार राजेंद्र इंगले ने दिए.

65 प्रतिशत कर्ज वितरित
कृषि कर्ज वितरण की प्रक्रिया को फिलहाल बैंकों में महत्व दिया जा रहा है. लेकिन पुराना कर्ज भरकर नया कर्ज उठाने वाले किसानों की संख्या अब भी कम ही है. सभी प्रक्रिया पूर्ण करने वालों को ही हम तुरंत कृषि कर्ज देने के साथ ही किसी भी प्रकार से बैंक द्वारा रोका नहीं जाता. रकम की दृष्टि से देखा जाये तो 65 प्रतिशत कर्ज वितरित किए जाने की जानकारी सेंट्रल बैंक के व्यवस्थापक वासुदेव मंडल ने दी.

Related Articles

Back to top button