अमरावती

तापमान ने तोडा रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 44.2 डिग्री के स्तर पर

गत रोज अकस्मात तापमान में आया 2 डिग्री का उछाल

अमरावती/दि.21- गत रोज यद्यपि दोपहर तक आसमान में कुछ हद तक बादल छाये हुए थे और बदरिले मौसम की वजह से चिलचिलाती धूप का प्रमाण कुछ हद तक कम रहा. किंतु तापमान में अकस्मात ही 2 डिग्री सेल्सियस का उछाल आया और पारा 44.2 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा. यह जारी वर्ष के दौरान तापमान का उच्चतम स्तर है. साथ ही साथ विगत कुछ वर्षों से अप्रैल माह लगातार ‘हॉट अप्रैल’ बनता जा रहा है. गत रोज तापमान काफी अधिक रहने के चलते दोपहर के समय शहर सहित जिले में सभी रास्ते व बाजार सुनसान दिखाई दिये और लोगबाग भीषण गर्मी के चलते अपने घरों से बाहर निकलने से बचते रहे.
इस संदर्भ में स्थानीय मौसम विज्ञानी अनिल बंड ने बताया कि, विगत दस वर्षों से अप्रैल माह लगातार गर्म होता जा रहा है. इससे पहले सन 2009 में 29 अप्रैल को अमरावती में 44.6 डिग्री सेल्सियस तथा वर्ष 2010 में 16 अप्रैल को 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. वहीं इसके बाद वर्ष 2019 में 27 व 29 अप्रैल को 44.8 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर तापमान पहुंचा था. विगत दो दशकों का निरीक्षण करने पर पता चलता है कि, पिछले 20 वर्षों के दौरान वर्ष 2019 में 27 व 29 अप्रैल को सबसे अधिक तापमान रहा. वहीं अब जारी वर्ष में तापमान ने 20 अप्रैल को 44.2 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम स्तर को छू लिया है और आनेवाले दिनों में इसका प्रमाण और भी अधिक बढ सकता है. ऐसे में लोगबाग अभी से ही त्राहीमाम् करने लगे है.
हालांकि मौसम विज्ञानी अनिल बंड के मुताबिक अब अगले एक-दो दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है. साथ ही अमरावती सहित विदर्भ क्षेत्र के कई इलाकों में हलके व मध्यम स्तर की बारिश होने का भी अनुमान है. जिससे गर्मी तो कुछ हद तक घटेगी, लेकिन उमस का प्रमाण थोडा बढ सकता है.

* एसी, कूलर, पंखे सब हुए फेल
इस समय लगातार बढती गर्मी की वजह से लोगबाग ठंडी हवा के लिए एसी व कूलर जैसे विद्युत उपकरणों का सहारा ले रहे है. किंतु भीषण गर्मी के सामने ये तमाम उपकरण भी पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहे है. वहीं दूसरी ओर इन दिनों बिजली किल्लत की समस्या भी मुंह बाये खडी है. जिसकी वजह से आये दिन लोडशेडिंग भी हो रही है. ऐसे में बिजली के अभाव और बढती गर्मी की वजह से लोगबाग पसीने-पसीने हो रहे है.

* विदर्भ क्षेत्र के तीन शहर है दुनिया में सर्वाधिक गर्म
– अकोला, चंद्रपुर व ब्रह्मपुरी में पारा 45 के पार
विगत कुछ दिनों से विदर्भ क्षेत्र के सभी इलाकों में काफी तेज धूप पड रही है. लग रहा है, मानो सूर्यदेवता अपनी पूरी तपीश विदर्भ क्षेत्र पर ही बरसा रहे है. जिसके चलते विदर्भ क्षेत्र के तीन शहर इस समय दुनिया के सर्वाधिक तापमान रहनेवाले शहर है. जहां पर इन दिनों तेज धूप व भीषण गर्मी पड रही है. इसमें 45.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ब्रह्मपुरी सबसे उपर है. वहीं चंद्रपुर में 45.2 डिग्री सेल्सियस तथा अकोला में 44.9 डिग्री सेल्सियस तापमान चल रहा है. इसके अलावा दुनिया के सर्वाधिक गर्म 15 शहरों में अमरावती व वर्धा सहित विदर्भ क्षेत्र के 5 शहरों का समावेश है और दुनिया के 15 सर्वाधिक गर्म शहरों में 13 शहर भारत में ही है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस समय विदर्भ सहित समूचे देश में गर्मी को लेकर क्या हालात है.

 

 

 

Related Articles

Back to top button