अमरावतीमहाराष्ट्र

चढता पारा, कार्यकर्ताओं से सावधानी रखने की सलाह

उष्माघात का खतरा

* डॉक्टर्स बोले भरपूर पानी पियें, टोपी, गमछा लेकर निकले
अमरावती/दि.29– एक बार फिर देश के आम चुनाव भीषण गर्मी के मौसम में हो रहे है. विदर्भ में पहले दो चरण में मतदान होना है. जिसके लिए 40 डिग्री से अधिक तापमान में कार्यकर्ता काम से लगे है. ऐसे में डॉक्टर्स ने कार्यकर्ताओं से तेज धूप से बचाव की सलाह दी है. अपनी सेहत पर ध्यान देने कहा जा रहा है. इन्हीं दिनों में पारा तेजी से चढ रहा है और नामांकन रैलियां हो रही है. जिससे जानकार कह रहे है कि, उष्माघात की आशंका ऐसे में बढ जाती है, इसलिए उपाय करने चाहिए.

* क्या उपाय करने चाहिए?
डॉक्टर्स ने अमरावती मंडल से बात करते हुए कहा कि, तेज गर्मी में उष्माघात की आशंका रहती है. उसे टालने के लिए कार्यकर्ता को सबसे पहले तो धूप में बाहर निकलने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीने और सिर पर टोपी पहनने की आवश्यकता है. टोपी न हो तो दुपट्टा भी ले सकते है.

* न खाये बाहर के पदार्थ
डॉक्टर्स ने बाहर के तले हुए पदार्थ खाने से बचने की सलाह दी है. नारियल पानी, नीबू शरबत, छांछ पीने की सलाह देते हुए बहुत अधिक पसीना होने पर डॉक्टर्स को बताना आवश्यक है. हाईटेक प्रचार यंत्रणा के बावजूद उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं का जोर पदयात्राओं पर रहता है. ऐसे में भूख, प्यास, धूप की तरफ ध्यान न देने वाले कार्यकर्ता बीमार पडने की आशंका रहती है. इससे बचाव बेहतर है.

* बुखार तेज हुआ तो
डॉक्टर्स के अनुसार शरीर का तापमान 104 डिग्री पैरलहाइट हो गया, तो वह स्थिति खतरनाक हो सकती है. इसलिए तेज धूप से बचना चाहिए. सूती कपडों का उपयोग भी गर्मी से बचाव का बडा उपाय है.

Related Articles

Back to top button