अमरावती

शहर में मनपा करवाएगी दस कृत्रिम तालाबों का निर्माण

मत्सय उत्पादन सहित शहर के सौंदर्यीकरण को मिलेगा बढावा

अमरावती/दि.30 – महानगरपालिका पशु वैद्यकीय विभाग द्वारा मत्सय उत्पादन के लिए दस कृत्रिम तालाबों का निर्माण शहर में करवाया जाएगा. जिससे मत्सय उत्पादन के साथ सौंदर्यीकरण को भी बढावा मिलेगा. कृत्रिम तालाबों पर मत्सय उत्पादन के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाएगी. जिससे नागरिकों के लिए सस्ते दरों पर मछलियां उपलब्ध करवायी जाएगी. इसी के साथ स्थानीय युवकों को रोजगार मिलेगा. इस उद्देश्य से कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया जा रहा है.
फिलहाल महानगरपालिका द्वारा छतरी तालाब व वडाली तालाब यहां पर मत्सय उत्पादन के लिए निविदा निकाली जा रही है. शहर में दो ही नैसर्गिक तालाब है, जिसमें मत्सय उत्पादन को बढावा मिले इसके लिए दस कृत्रिम तालाबों का निर्माण करवाया जाएगा. शहर की खुली जगह में सौंदर्यीकरण के साथ छोटे-छोटे नैसर्गिक तालाबों का विकास करने की योजना पर काम शुरु है. इस योजना में मछीमार संगठना को ठेकेदारी तत्वों पर तालाब की देखरेख की व मत्सय उत्पादन की जवाबदारी दी जाएगी. शहर में मनपा के तालाब में मत्सय उत्पादन होने के पश्चात मनपा को बडे प्रमाण में आर्थिक उत्पन्न प्राप्त होगा.
पहली बार पश्चिम विदर्भ में अमरावती महानगरपालिका द्वारा यह योजना चलायी जा रही है. योजना का संपूर्ण स्वरुप तैयार कर जल्द ही नगरविकास मंत्रालय को भिजवाया जाएगा. साथ ही मत्सय विभाग की इस योजना के लिए मार्गदर्शन भी किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने के पश्चात इस योजना को मुहूर्तरुप दिया जाएगा.

योजना का प्रारुप तैयार

मनपा द्वारा रोजगार की द़ृष्टि से निर्माण किए जा रहे कृत्रिम तालाबों का प्रारुप तैयार कर लिया गया है. इस योजना से मत्सय व्यवसाय को प्रोत्साहन मिलेगा साथ ही बेराजगार युवको को भी रोजगार उपलब्ध हो सकेगा, साथ ही शहर के सौंदर्यीकरण को भी बढावा मिलेगा. ऐसा मनपा प्रशासन द्वारा कहा गया.

Related Articles

Back to top button