अमरावती

जर्जर खरैय्या मार्केट को लेकर किराएदार संतप्त

कहा- अदालत आदेश दें तो हम ऊपरी दो मंजिल गिराने तैयार

* अब बिजली कनेक्शन देने की मांग भी की
* हाईकोर्ट में चल रही है इस मामले की सुनवाई
अमरावती/ दि. 22- शहर के सराफा बाजार स्थित खरैय्या मार्केट के किराएदार पिछले 9 माह से बाहर बैठे हैं. उनका कहना है कि जर्जर मार्केट की ऊपरी दो मंजिल संकुल के संचालक ने तत्काल गिरानी चाहिए अन्यथा वह भी अदालती आदेश पर अपने खर्चे से यह दोनों मंजिल गिराने तैयार है. किराएदारों का कहना है कि ग्राउंड फ्लोअर की दूकानों की काटी गई बिजली के कनेक्शन वापस लगाकर देने की मांग और जर्जर हिस्सा ढहाने का मामला हाईकोर्ट में चल रहा है. कुछ ही दिनों में इस पर नागपुर खंडपीठ का निर्णय आने की संभावना है.
वर्तमान में पिछले चार-पांच दिनों से अमरावती में लगातार बारिश हो रीह है. ऐसे में मनपा क्षेत्र की जर्जर इमारतों के ढहने का डर लगा रहता है. सराफा बाजार स्थित खरैय्या मार्केट का मामला मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ में है. इस मार्केट के 32 किराएदार पिछले 9 माह से बाहर बैठे हैं. इस मार्केट की ऊपरी दो मंजिल जर्जर रहने से महावितरण कंपनी ने सभी किराएदारों के बिजली कनेक्शन भी काट दिए हैं. पिछले 9 माह से प्रकरण न्याय प्रविष्ट है. संकुल के मालिक संजय खरैय्या ने अदालत में दिसंबर 2022 में संकुल की ऊपरी दो मंजिल गिराने की शुरुआत करने की बात कही थी. अदालत ने इस संंबंध में उनसे एक सप्ताह के भीतर समय मांगा है. ऐसे में शुक्रवार की रात बंद पड़े इस मार्केट का कुछ हिस्सा गिरने की अफवाह फैली थी. इस चर्चा की जानकारी मिलने पर अमरावती मंडल की टीम ने सराफा बाजार के इस मार्केट के पास जाकर देखा तब बाहर कुछ मलबा पड़ा था, लेकिन किराएदारों ने यह मलबा आसपास के दुकानदारों द्वारा कचरे के रुप में फेंका रहने की जानकारी दी. किराएदारों का कहना था कि मार्केट के संचालक और किराएदारों का विवाद चल रहा है. वे काटे गए बिजली कनेक्शन वापस जोड़ने और ऊपरी दो जर्जर मंजिल गिराने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में गए हैं. अदालत ने संकुल के संचालक को अपना जवाब पेश करने कहा है. आगामी कुछ दिनों में इस पर निर्णय होने की संभावना है.

हम सहयोग करने तैयार
खरैय्या मार्केट के ग्राउंड फ्लोअर के 32 किराएदारों का कहना है कि उनकी सभी दूकानें मजबूत है. ऊपरी दो मंजिल जर्जर है. मनपा ने भी उन दोनों मंजिलों को गिराने के लिए दूकान खाली करवाई थी. सभी किराएदार अभी भी इस बात पर कायम है. यदि मार्केट के संचालक दोनों मंजिल ढहाने में असमर्थ है तो सब किराएदार मिलकर अपने खर्च से दोनों मंजिल ढहाने तैयार है. उन्हें इस बाबत अदालत से अनुमति मिलनी चाहिए. साथ ही उनके काटे गए बिजली कनेक्शन दोबारा जोड़कर व्यवसाय शुरु करने देना चाहिए.
– सुरेश कट्टा, अध्यक्ष, खरैय्या मार्केट कृति समिति

 

Related Articles

Back to top button