अमरावती

कृषि विश्व विद्यालय परिसर में तेंदूए का आतंक

शिकार करने के बाद सुअर की लाश पेड पर ले गया

  • वेलकम पॉर्इंट से गनेडीवाल लेआउट तक खौफ

  • परिसर में तेंदूए से सावधान रहने का फलक लगाया

अमरावती/दि. २७ – विभागीय आयुक्तालय व जिलाधिकारी के बंगले के पीछे झाडियों के घने क्षेत्रों में तेंदूए का आतंक है. वेलकम पॉर्इंट के पास डॉ.पंजाबराव देशमुख कृषि विश्व विद्यालय के प्रादेशिक संशोधन केंद्र परिसर में तेंदूए व्दारा एक ही दिन में दो सुअरों का शिकार किया गया. इसके बाद एक सुअर की लाश पेड पर ले जाने की घटना सामने आयी है. जिसकी वजह से आसपास के क्षेत्र में खौफ देखा जा रहा है. इस संशोधन केंद्र ने यहां एक बडा बोर्ड लगाया है. जिसपर परिसर में तेंदूए का मुक्त संचार होने के कारण लोगों को सावधान रहने का उल्लेख किया गया है.
प्राकृतिक आबो-हवा के लिए बहुत ही उपयुक्त होने के कारण आसपडोस के क्षेत्रों से लोग इसी मार्ग पर अक्सर मॉर्निंग वॉक करने के लिए आते है. बताया जा रहा है कि डॉ.पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यालय के प्रादेशिक संशोधन केंद्र परिसर में तेंदूआ दिखाई दिया. जब यह बात संशोधन केंद्र के संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों को बताई गई, इसके बाद केंद्र परिसर में तलाशी ली गई. इस दौरान दो सुअरों की लाश मिली. एक सुअर की लाश पेड पर लडकी हुई दिखाई दी, जिससे यह बात स्पष्ट होता है कि तेंदूए ने शिकार के बाद तेंदूए ने घसिटते हुए पेड पर ले गया उसके बाद सुअर का भक्षण किया. इसी तरह दूसरे सुअर की लाश भी आधी खाई हुई दिखाई दे रही है. दो सुअरों की इस तरह आधी खाई हुई लाश दिखाई देने के बाद प्रादेशिक संशोधन केंद्र के बाहर दिखाई देने वाले हिस्से में एक बडा बोर्ड लगाया गया है. जिसपर परिसर में तेंदूए से सावधान रहने की सूचना दी गई है. पिछले चार दिन पहले लगाये गए इस बोर्ड के कारण परिसर में मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले लोगों की संख्या काफी कम हो गई है. वेलकम पॉर्इंट पॉवर हाउस से विसावा कॉलानी और गनेडीवाल ले आउट तक एक तेंदूए का आतंक दिखाई दे रहा है. विभागीय आयुक्तालय, जिलाधिकारी का बंगला इसी परिसर में है. वहीं पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर का निवास स्थान विभागीय आयुक्तालय के ठीक पीछे गनेडीवाल ले आउट में है.

ट्रेप कैमरे लगाए

तीन दिन पूर्व डॉ.पंजाबराव देशमुख कृषि विश्व विद्यालय के प्रादेशिक संशोधन केंद्र के पास परिसर में तेंदूए ने दो शुअरों का शिकार किया. एक सुअर की लाश घसिटते हुए पेड पर ले जाने की बात भी सामने आयी है. केंद्र की सूचना पर वन विभाग ने परिसर में ट्रेप कैमरे लगाए है, लेकिन अब तक ट्रेप कैमरे में तेंदूआ कैद नहीं हुआ. इस बारे में संशोधन केंद्र व्दारा सावधान रहने के लिए भी सूचना फलक लगाया है.
– कैलाश भुंबर, वन परिक्षेत्र अधिकारी वडाली

Related Articles

Back to top button