अमरावतीमहाराष्ट्र

चिरोडी और मालखेड गांव में फिर बाघ की दहशत

वनविभाग ने नागरिकों को दी सतर्कता की चेतावनी

चांदुर रेलवे/दि.23– पोहरा और मालखेड जंगल में पिछले कुछ दिनों से बाघ का संचार शुरु रहने की चर्चा है. इस कारण ग्रामवासियों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया है. साथ ही सावधानी के तौर पर वनविभाग ने सतर्कता की चेतावनी दी है.
चांदुर रेलवे शहर के निकट स्थित पोहरा-मालखेड जंगल में पिछले कुछ दिनों से बाघ रहने का दावा नागरिकों ने किया है. तीन साल के बाद फिर एक बार बाघ ने इस परिसर में मुक्काम किया है. पोहरा-मालखेड जंगल में बाघ दिखाई देने के बाद वनविभाग ने पोहरा, चिरोडी, मालखेड गांव में ग्रामवासियों को चेतावनी देनेवाले पोस्टर लगाए है. इस गांव के अनेको को रात के समय जंगल परिसर में तथा मुख्य मार्ग पर बाघ दिखाई दिया रहने की चर्चा है. मालखेड, पोहरा, राजुरा, चिरोडी, कारला आदि गांव के नागरिकों का मुख्य व्यवसाय खेती सहित पशुपालन है. इस कारण इस गांव के चरवाहे अपने मवेशियों को चराने के लिए वनपरिक्षेत्र में जाते है. लेकिन अब जंगल में बाघ आने से चरवाहों में दहशत निर्माण हो गई है. मालखेड वनपरिक्षेत्र में बाघ ने गाय का शिकार किया रहने से इस परिसर के चरवाहे सतर्क हो गए है.

* वनविभाग बाघ पर रख रहे नजर
पोहरा, मालखेड व चिरोडी के जंगल परिसर में फिलहाल बाघ को लेकर वनविभाग सतर्क है. चांदुर रेलवे वनविभाग का इस बाघ पर ध्यान केंद्रीत है. जिस परिसर में बाघ का संचार जारी है, वहां नागरिकों के संचार पर रोक लगाने के प्रयास वनविभाग की तरफ से किए जा रहे है. वन्य प्राणी और मनुष्य में संघर्ष न होने के लिए वनविभाग द्वारा सावधानी बरती जा रही है.

Related Articles

Back to top button