अमरावतीमुख्य समाचार

वह आग बुझाने लगा 1.60 हजार लीटर पानी

55 से अधिक वाहनों का इस्तेमाल

अमरावती/दि.24– विगत 48 घंटों में दो बडी आगजनी की वारदातें घटी. इनमें से पहली घटना दाभा स्थित गट्टू के कारखाने में व दूसरी घटना नरेंद्र सॉल्वेक्स फैक्टरी में घटी. इन दोनों घटनाओं में आग बुझाने के लिए 55 से अधिक दमकल वाहनों का इस्तेमाल किया गया. 1 लाख 60 हजार लीटर पानी से वह आग बुझायी गई. इनमें से नरेंद्र सॉल्वेक्स फैक्टरी में 5 वाहनों के माध्यम से 35 हजार लीटर व दाभा के गट्टू कारखाने में लगी आग को बुझाने में 50 गाडियों के माध्यम से 1 लाख 25 हजार लीटर पानी का इस्तेमाल किया गया. ऐसी जानकारी मनपा दमकल विभाग अधिक्षक सैय्यद अनवर ने दी.
मनपा के दमकल अधिक्षक ने बताया कि, महानगरपालिका के अग्निशमन विभाग के पास होम टेंडर व वॉटर टेंडर के 6 बडे व देवदूत व अन्य रेस्क्यू के 9 ऐसे कुल 15 वाहन है. जिनकी मदद से विभिन्न जगहों पर लगने वाली आग बुझाने का कार्य किया जाता है. यदि आग की भयावहता अधिक रहती है, तो फिर अन्य जगहों से दमकल के वाहन बुलाये जाते है. वर्तमान में अमरावती दमकल मुख्यालय, बडनेरा फायर हाईटेंड व आसपास के कुओं से पानी लिया जाता है. ग्रीष्मकाल में आगजनी की घटनाएं बढकर आग तेजी से फैलने के मामले घटते है. ऐसे में सभी संबंधितों से फायर ऑडिट की प्रक्रिया पूर्ण करने की अपील की जा रही है.

* एसी, कुलर के वायर चेक करें
दमकल विभाग अधिक्षक सैय्यद अनवर ने नागरिकों से अपील की कि, वे अपने दुकान, मकान, फैक्टरी आदि में लगे एसी, कुलर आदि की वक्त वक्त पर जांच करें. वायरिंग से लेकर बटन तक की पडताल होनी चाहिए. क्योंकि अधिकांश आग की घटनाओं का कारण शॉर्टसर्किट रहने की बात सामने आती है. अमूमन सभी आस्थापनाओं में लगे एसी व कुलर का इस्तेमाल केवल ग्रीष्मकाल में ही किया जाता है. जिससे इन एसी व कुलर के कनेक्शन पर लोड बढकर शॉर्टसर्किंट की संभावना बढ जाती है.

* खेतों व आंगन में कचरा न जलायें
दमकल विभाग ने सभी नागरिकों से आग को फैलने से रोकने की अपील की जा रही है. जिसके तहत किसानों को अपने खेतों में कचरा नहीं जलाने की हिदायत दी जा रही है. इसी प्रकार नागरिकों से भी घर का कचरा खूले में नहीं जलाने की अपील की गई है. ग्रीष्मकाल में कचरा जलाने की घटनाओं के चलते इन कचरे से निकलने वाली चिंगारियां बडी आगजनी का कारण बनने का डर रहता है.

Related Articles

Back to top button