अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विदर्भ में आघाडी का जलवा, महायुति को किया चित

मंत्री मुनगंटीवार, राजू पारवे, राजश्री पाटिल, सुनील मेंढे पीछे

* यवतमाल में ठाकरे गुट ने दिया शिंदे गट को झटका
* केवल गडकरी, धोत्रे और जाधव ने रखी लाज
अमरावती /दि. 4- विदर्भ में 10 लोकसभा क्षेत्रों के रुझान में महाविकास आघाडी ने महायुति को तगडा झटका देते हुए 7 सीटो पर बढत बनाकर पुन: दुर्ग साबित किया है. महायुति के प्रत्याशियों को मात्र नागपुर, बुलढाणा और अकोला में बढत हासिल थी. बुलढाणा में महायुति के प्रतापराव जाधव ने 30 हजार वोटो की लीड प्राप्त की थी. अकोला में भाजपा के ही अनूप धोत्रे 20466 वोटो से आगे चल रहे थे. वहां वंचित बहुजन आघाडी के प्रकाश आंबेडकर तीसरे नंबर पर खिसक गए. कांग्रेस डॉ. अभय पाटिल ने जोरदार टक्कर दी. इस सीट पर अनूप धोत्रे के पिता संजय धोत्रे लगातार चार चुनाव में विजयी रहे है. जिससे पिता के बाद पुत्र के सांसद बनने का यह विदर्भ का और राज्य का दुर्लभ चित्र होगा.
नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पार्टी का गढ कायम रखते हुए 1 लाख 18 हजार वोटो की लीड प्राप्त कर ली थी. उनके विजयी होने की अधिकृत घोषणा बाकी रहने की बात सभी लोग कर रहे है. गडकरी नागपुर से जीत की तिकडी लगाने जा रहे हैं. गत दो चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के पहले विलास मुत्तेमवार और बाद में नाना पटोले को हराया था.
रामटेक में फिर उलटफेर हुआ है. ऐन समय पर कांग्रेस छोड शिवसेना में शामिल हुए विधायक राजू पारवे का सांसद बनने का सपना चकनाचूर होने जा रहा है. कांग्रेस के श्याम बर्वे ने समाचार लिखे जाने तक पारवे पर 50 हजार वोटो की अजेय बढत प्राप्त कर ली है. यहां शिवसेना के कृपाल तुमाने मौजूदा सांसद थे. उनका टिकट काटकर ऐन चुनाव से पहले पार्टी में आए पारवे को उम्मीदवार बनाया गया था.
चंद्रपुर में सर्वाधिक चौकानेवाला नतीजा आया है. राज्य सरकार के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर के हाथो करारी शिकस्त मिलती दिखाई दे रही है. धानोरकर ने समाचार लिखे जाने तक 2 लाख 4 हजार की अजेय बढत ले ली थी. यहां भी महायुति के विरुद्ध नतीजा गया है.
बगल के गढचिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के नामदेव किरसान ने भाजपा के अशोक नेते पर 1 लाख 15 हजार वोटो की लीड प्राप्त कर अपनी जीत सुनिश्चित कर ली. नेते सतत दो बार यहां से विजयी रहे थे. भाजपा ने तीसरी बार उन्हें ही उम्मीदवार बनाया था.
भंडारा-गोंदिया में भी सुनील मेंढे 8859 वोटो से पीछे चल रहे थे. यहां आघाडी के कांग्रेस उम्मीदवार प्रशांत पडोले ने बढत बनाई है. अंतिम समाचार लिखे जाने तक पडोले की बढत 10177 वोटो तक हो गई थी.
यवतमाल-वाशिम लोकसभा क्षेत्र में आखिरकार उलटफेर हो गया. यहां 5 बार की सांसद भावना गवली का पत्ता काटना महायुति को भारी पडा. महाविकास आघाडी के ठाकरे गट के उम्मीदवार संजय देशमुख ने 3 लाख 7 हजार से अधिक वोट प्राप्त कर शिवसेना शिंदे गट की राजश्री हेमंत पाटिल को करीब 64870 वोटो से शिकस्त दे दी. समाचार लिखे जाने तक नतीजे की अधिकृत घोषणा शेष थी.
वर्धा में राकांपा शरद पवार गट के अमर काले ने 37586 वोटो की लीड प्राप्त कर ली थी. यहां भाजपा के रामदास तडस पीछे चल रहे है. उनका तिकडी लगाने का मनसूबा धरा रह गया.

बुलढाणा  लोकसभा  क्षेत्र
उम्मीदवार                पक्ष                  प्राप्त वोट
जाधव प्रतापराव        शिवसेना           348238
नरेंद्र दगडू खेडेकर     शिवसेना उबाठा  318862
रविकांत तुपकर        अपक्ष                248977
वसंतराव मगर          वंचित आघाडी    98092

अकोला लोकसभा क्षेत्र
उम्मीदवार                पक्ष             प्राप्त वोट
अनूप संजय धोत्रे       भाजपा           409500
अभय पाटिल           कांग्रेस             380422
प्रकाश आंबेडकर       वंचित आघाडी   244709

अमरावती लोकसभा क्षेत्र
उम्मीदवार               पक्ष                      प्राप्त वोट
नवनीत रवि राणा      भाजपा                 369870
बलवंत वानखडे          कांग्रेस                 385788
दिनेश बूब                 प्रहार                    57069
आनंदराज आंबेडकर    रिपब्लिकन सेना   10792

 

यवतमाल-वाशिम लोकसभा क्षेत्र
उम्मीदवार              पक्ष                प्राप्त वोट
संजय देशमुख      शिवसेना उबाठा     476894
राजश्री पाटिल       शिवसेना             407327
हरीसिंह राठोड       बसपा                  14045
अनिल राठोड         समनक जनता      45333

 

Related Articles

Back to top button