अमरावतीमुख्य समाचार

मई में हो गई जामुन की आवक

अभी थोड़े खट्टे और महंगे लग रहे

अमरावती/दि.16- अब फलों का भी निश्चित सीजन नहीं रह गया है. लगभग हर मौसम में प्रत्येक फल अमूमन उपलब्ध हो जाता है. जिसके लिए अलग-अलग विभागों से बुआई-कटाई का अलग-अलग सीजन और कुछ मात्रा में कोल्डस्टोरेज का भी हाथ बताया जाता है. बहरहाल इस वर्ष आम का सीजन शिखर पर पहुंचा न था कि जामुन की आवक अमरावती के मार्केट में शुरु हो गई. गत सप्ताह से विभिन्न भागों में ठेले पर रसभरी जामुन मिल रही है. दाम 150-200 रुपए प्रति किलो बताये जा रहे. वहीं स्वाद में अभी थोड़ा खट्टापन अधिक महसूस किया जा रहा. फिर भी उसके औषधीय गुणों के कारण डिमांड हो रही है.
मंडी में कुछ क्विंटल माल आने की जानकारी एक फुटकर विक्रेता ने दी. उन्होंने बताया कि होलसेल में 100-120 रुपए किलो दाम पड़ रहा है. इसलिए फुटकर में 150-200 रुपए बेचा जा रहा. आने वाले दिनों में आवक बढ़ने के बाद निश्चित ही दाम में कमी आएगी. छोटी-बड़ी दोनों साईज में जामुन उपलब्ध है. विक्री भी अच्छी हो रही है.
मधुमेह सहित रक्तचाप कम करने में जामुन के बीजों के पाउडर का उपयोग होता है. कोरोना महामारी के बाद स्वास्थ्य विषयक जागृति बढ़ी है. इसलिए लोग जामुन को बड़ा पसंद कर रहे हैं. मार्केट में आते ही फल को अच्छे दाम मिल रहे हैं. यह बात एक विक्रेता ने कबूल की. लोग नमक लगाकर जामुन खाना पसंद करते हैं. उसी प्रकार गुठली संभालकर रखने की भी अनेक ने आदत पाल ली है. जामुन की जितनी आवक हो रही है, वह सारी खपने की जानकारी एक विक्रेता ने दी.

Related Articles

Back to top button