अमरावती

मंडी में चना, तुअर और सोयाबीन की आवक बढी

दो दिनों में 70 से 80 हजार क्विंटल की आवक

अमरावती/दि.1– अमरावती कृषि उपज मंडी में सोमवार से कृषि माल की आवक बढी है. पिछीले तीन दिनों में 70 से 80 हजार बोरों की आवक हुई है. इसमें चना, तुअर और सोयाबीन का समावेश है. वर्तमान में तुअर को अच्छे दाम मिल रहे है. जबकि सोयाबीन के भाव स्थिर और चना गारंटी दाम से कम भाव में बिक्री हो रहा है.
वर्तमान में तुअर और चना की आवक जारी है. इस बार मूसलाधार बारिश के कारण तुअर का भारी मात्रा में नुकसान होने से औसतन उत्पादन में कमी आई है. इस बार तुअर को 6600 रुपए गारंटी दाम घोषित हुए है. इस गारंटी दाम से 1500 रुपए भाव अधिक मिल रहे है. दाम में और बढोतरी होगी इस आशा से किसान माल घर में रख रहे है और आवश्यकता के मुताबिक किसान अपना कृषि माल मंडी में बिक्री को ला रहे है. सोयाबीन के गारंटी दाम 4300 रुपए है. जबकि मंडी में 5 हजार के दौरान प्रति क्विंटल भाव मिल रहे है. सोयाबीन की मूल्यवृद्धि की फिलहाल संभावना नहीं है.

* मूल्य वृद्धि की प्रतिक्षा में कपास उत्पादक किसान
पिछले वर्ष कपास को 12 हजार से अधिक भाव मिले थे. इस कारण इस वर्ष भी कपास के दाम बढेंगे, इस अपेक्षा में किसान अभी भी घर में ही कपास रखे हुए है. कपास के भाव फिलहाल 8 हजार पर स्थिर हुए है. वर्तमान में इसमें वृद्धि होने की संभावना नहीं है ऐसा व्यवसायियों का कहना है.

Related Articles

Back to top button