अमरावतीविदर्भ

बारिश की मार से प्याज की आवक घटी

प्याज के भाव ३० से ३५ रूपये किलो हुए

अमरावती/दि.२३ – अगस्त महिने में लगातार और वापसी की बारिश के कारण सब्जीभाजी का बहुत नुकसान हुआ है. आहार की मुख्य वस्तु प्याज का भी बहुत नुकसान हुआ है. अधिकांश जगह पर प्याज का भी बहुत नुकसान हुआ हैे. बाजार में प्याज की आवक कम हो जाने से भाव बढ़ गये है. अमरावती बाजार समिति में मंगलवार को गावरानी प्याज को प्रतिकिलो ३० से ३५ तथा नाशिक प्याज को ३० रूपये प्रति किलो का भाव मिला है.
बारिश में प्याज की कीमत बढ़ती है.ऐसा साधारण अनुभव है. इस बार अगस्त महिने में लगातार बारिश होने से प्याज जमीन में ही सड गई. जिससे वह निकाल नहीं सके. जिसका परिणाम उत्पादन पर हुआ. इकट्ठा की गई प्याज बाजार में आयी है. अमरावती बाजार समिति में गावरानी प्याज स्थानीय क्षेत्र सहित गुजरात व मध्यप्रदेश में प्रमुख रूप से आता है. तथा नाशिक, लासलगांव, जलगांव से लाल प्याज आवक होती हैे. इस बार यह आवक भी कम हो गई है. बीच में निर्यातबंदी का परिणाम भी समझ में आया. फिलहाल यह आवक तुलना में कम होने से बाजार समिति की सब्जीभाजी विभाग के सचिव मकवाने ने बताया. सोमवार को ५ ट्रक व ७ टेम्पो प्याज और आलू की आवक हुई. जिसमें केवल प्याज ३१० क्विंटल थी. अच्छी क्वालिटी की प्याज को बाजार में ३ हजार ६०० रूपये तक भाव मिला.

कोथिंबीर का भाव ८० रूपये से ऊपर

बारिश के कारण कोथिंबीर (सांभार) का बहुत नुकसान हुआ है. थोेक बाजार में एक किलो पर ६० रूपये से अधिक भाव है तथा फूटकर बाजार में ८० रूपये किलो से बेचा जाता हैे. थोक बाजार में इसकी आवक कम है. अधिकांश कोथिंबीर खराब होने से भाव बढ़ जाने का व्यापारियों ने कहा हैे.

Related Articles

Back to top button