अमरावती

इच्छूकों को अब जिप चुनाव का इंतजार

आजी-माजी सदस्य चुनाव लडने के लिए तैयार

  • आरक्षण ड्रॉ के बाद साफ होगी स्थिति

अमरावती/दि.11 – आगामी मार्च माह के दौरान स्थानीय जिला परिषद का चुनाव होने जा रहा है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों जिप चुनाव की तैयारियों को लेकर अच्छी-खासी गहमागहमी देखी जा रही है. क्योंकि जिला परिषद के मौजूदा व भूतपूर्व सदस्य एवं पदाधिकारी अगला चुनाव लडने की तैयारी में जूट गये है. जिसके तहत मतदाताओं के साथ संपर्क बढाते हुए सभी का हालचाल पूछा जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद कौन कहां से चुनाव लडेगा तथा किसकी तैयारियां अधूरी रह जायेगी, यह आरक्षण ड्रॉ के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा.
जिला परिषद का चुनाव लडने के इच्छूक राजनीतिज्ञों द्वारा अपने संभावित सर्कल के विविध गांवों में भेंट देने का दौर शुरू कर दिया गया है. जिसके तहत ग्रामीणों के सुख-दुख में राजनीतिज्ञ शामिल होते दिखाई दे रहे है. साथ ही गांव में रहनेवाले कार्यकर्ता भी अपना वजन बढाने के लिए अपने वजनदार नेताओं को गांव में लाने का प्रयास करते देखे जा रहे है. ऐसे में इन दिनों सभी ग्रामीण इलाकों में बडे-बडे नेताओं के भारी-भरकम काफिलों को देखा जा रहा है.

प्रभाग रचना के मुहूर्त का हो रहा इंतजार

बता दें कि, अमरावती जिला परिषद सहित राज्य की कुल 25 जिला परिषदों का कार्यकाल आगामी मार्च माह में समाप्त हो रहा है. किंतु अब तक नये सदस्यों का चुनाव करवाने हेतु निर्वाचन विभाग द्वारा प्रभाग रचना के काम की शुरूआत नहीं की गई है. जबकि फरवरी माह में होनेवाले चुनाव की संभावना को देखते हुए प्रभाग रचना की तैयारी का काम शुरू होना अपेक्षित है. इस समय महानगरपालिका व नगरपालिका क्षेत्रों में चुनाव को लेकर तमाम तैयारियां शुरू हो गई है. जिसके तहत प्रभाग रचना का काम भी शुरू किया जा चुका है. किंतु ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखनेवाले जिला परिषद व पंचायत समिती के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा अब तक कोई आदेश नहीं दिया गया है. हालांकि यह जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग द्वारा जिलाधिकारियों पर सौंपी गई है. ऐसे में संबंधित जिलाधिकारी द्वारा प्रारूप प्रभाग रचना का प्रस्ताव तैयार कर संभागीय आयुक्त के पास मान्यता के लिए भेजा जाता है. जिसकी जल्द से जल्द शुरूआत होनी चाहिए, ताकि चुनाव से पहले प्रभाग रचना का कार्य पूरा हो सके. साथ ही चुनाव लडने के इच्छूकों को अपने निर्वाचन क्षेत्र का आकलन करते हुए चुनावी तैयारी करने हेतु पर्याप्त समय मिल सके.

ग्रापं उपचुनाव के लिए मतदाता सूची का कार्यक्रम घोषित

– 18 नवंबर को जारी होगी अंतिम सूची, आयोग ने जारी किये निर्देश
अमरावती – जिले की 110 ग्राम पंचायतों के करीब 140 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव कराने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची घोषित करने के कार्यक्रम की घोषणा की गई. जिसके चलते आगामी 18 नवंबर को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी और दिसंबर माह के दौरान गांव-गांव में चुनावी वातावरण तप जायेगा.
बता दें कि, इससे पहले फरवरी माह में निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची का कार्यक्रम घोषित किया गया था. किंतु कोविड संक्रमण के चलते इसे आगे टाल दिया गया और उपचुनाव भी आगे टल गये. किंतु अब कोविड संक्रमण का खतरा घट जाने की वजह से निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव की प्रक्रिया दुबारा शुरू की जा रही है. जिसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा विगत 21 अक्तूबर तक ग्राम पंचायतों में रिक्त रहनेवाले पदों की रिपोर्ट विगत दिनों ही मांगी गई थी. निधन, इस्तीफा, अपात्रता की कार्रवाई अथवा अन्य कारणों के चलते रिक्त सदस्य पदों के लिए उपचुनाव हेतु 1 नवंबर 2021 को अस्तित्व में रहनेवाली राज्य विधानसभा की मतदाता सूची को ग्राह्य माना जायेगा. ऐसे में मतदाता सूची के विशेष संक्षिपत पुनर्रिक्षण के जरिये मतदाताओं के नाम व पते सहित अन्य जानकारियों में रहनेवाली गलतियों को दूर किया जायेगा. साथ ही 1 जनवरी 2022 की अर्हता दिनांक को आधार मानकर 18 वर्ष की आयु पूर्ण करनेवाले नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किये जायेंगे. इसके उपरांत आगामी 18 नवंबर को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी.

नगर पंचायतों के प्रभाग आरक्षण का ड्रॉ कल

जिले की 4 में से 3 नगर पंचायतों में प्रभाग आरक्षण का ड्रॉ आगामी कल शुक्रवार 12 नवंबर को निकाला जायेगा. इस हेतु इन तीनों नगर पंचायतों के मुख्याधिकारियों के जरिये आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. जिसके लिए जिलाधीश पवनीत कौर द्वारा नोटीस जारी की गई है.
जिले में भातकुली, तिवसा, नांदगांव खंडेश्वर व धारणी ये चार नगर पंचायते है. इन चारों स्थानों पर प्रभाग आरक्षण इससे पहले तय किया गया था. किंतु राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव किरण कुरंदकर के हस्ताक्षर से विगत मंगलवार को जिला प्रशासन के पास पहुंचे पत्र के अनुसार जिन नगर पंचायतों में आरक्षण 50 फीसद से अधिक जा चुका है, वहां नये सिरे से ड्रॉ निकाला जाना है. जिसके चलते नांदगांव खंडेश्वर नगर पंचायत को छोडकर अन्य तीन नगर पंचायतों में नागरिकों के पिछडावर्ग तथा इस वर्ग की महिलाओं सहित खुले वर्ग की महिलाओें के आरक्षण हेतु कल 12 नवंबर को ड्रॉ निकाला जायेगा. जिसके बाद 16 नवंबर तक इसे लेकर आपत्ति व आक्षेप स्वीकार किये जायेेंगे और जिलाधीश द्वारा 17 नवंबर से इस पर सुनवाई करते हुए अपने अभिप्राय सहित यह सूची 18 नवंबर को संभागीय आयुक्त के पास भेजी जायेगी. जहां से 22 नवंबर को अंतिम सूची को मान्यता दी जायेगी और 23 नवंबर को जिलाधीश कार्यालय द्वारा अंतिम सूची को लेकर घोषणा की जायेगी.

Related Articles

Back to top button