अमरावतीमहाराष्ट्र

‘उन’ 7 सहकारी संस्थाओं के चुनाव की गेंद सहकार विभाग के पाले में

जिला उपनिबंधक कार्यालय को अगले आदेश की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.27– अमरावती जिले की 7 ब वर्ग सेवा सहकारी संस्थाओं के चुनाव का मामला अब सहकार विभाग के कोर्ट में हैं. अमरावती जिले की सेवा सहकारी संस्थाओं के चुनाव 30 सितंबर तक स्थगित रखने के आदेश राज्य सरकार के हैं. लेकिन संबंधित आदेश जारी होने के पहले जिन सहकारी संस्थाओं के चुनाव का नामांकन प्रक्रिया शुरू की गई थी. ऐसी संस्थाओं के चुनाव तय चुनावी कार्यक्रम अनुसार ही निपटाने के निर्देश भी सरकार के हैं. लेकिन इन आदेशों को लेकर जारी शुध्दिपत्रक प्राप्त होने में देरी के चलते संबंधित सोसायटियों के चुनावी प्रक्रिया रोकने के निर्देश जिला उपनिबंधक विभाग जारी कर चुका था. ऐसे में इन सोसायटियों के चुनाव की प्रक्रिया आगे बढाई जाए या 30 सितंबर तक के लिए स्थगित रखे. इस पर उपनिबंधक कार्यालय ने सहकार विभाग मार्गदर्शन मांगा हैं.
सोसायटी चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के शुरू रहते वक्त ही पुन: स्थगनादेश आने के कारण इन 7 संस्थाओं के चुनावों पर जिला सहकार विभाग ने ब्रेक लगाया था. इसी के साथ ही क गुट की 14 व ड गुट की 23 इस प्रकार कुल 37 सेवा सहकारी संस्थाओं के चुनावों की प्रक्रिया दूसरी बार रोकी गई. पहले लोकसभा चुनाव की आचार संहिता और अब मानसून का मौसम शुरू होने के कारण इन चुनाव पर ब्रेक लगा है. अब 30 सितंबर के बाद ये चुनाव होंगे.

लेकिन जिन 7 सोसायटियों के चुनाव को लेकर सहकार विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है. उस पर आगे के निर्देश प्राप्त होते ही संबंधित संस्थाओं के चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण करने की कार्रवाई जिला उननिबंधक कार्यालय द्बारा तत्काल शुरू कर दी जाएगी. यह बात जिला सहायक निबंधक अधिकारी स्वाति गुडधे ने सोमवार को मीडिया से कही. उल्लेखनीय है कि सोसायटी चुनाव की प्रक्रिया पर पहला स्थगनादेश 8 दिनों पूर्व ही हटा दिया गया था.

* इन 7 सहकारी संस्थाओं के चुनाव निपटाने की तैयारी
– सावंगा सेवा सहकारी संस्था, अमरावती
– अमरावती विभाग अर्बन को- ऑप बैंक्स असोसिएशन अमरावती
– भारतीय सेलरी ऑनर्स को- ऑप क्रेडिट सोसायटी
– कावली सेवा सहकारी संस्था, धामणगांव रेलवे
– श्री गजानन महाराज शेतमाल उत्पादक प्रक्रिया व पणन सहकारी संस्था, चांदुर बाजार
– शिवणी सेवा सहकारी संस्था, नांदगांव खंडेश्वर

* किसानों की व्यस्तता के चलते रोकी प्रक्रिया
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही मानसून का मौसम शुरू हो गया. इन दिनों अधिकांश जिले में किसान खरीफ सीजन की बुआई व अन्य संबंधित कृषि विषयक काम में व्यस्त है. इस कारण ऐसे किसान जो सोसायटी -संस्था में सदस्य है. उन्हें सहकारी संस्थाओं के चुनाव प्रक्रिया में प्रत्यक्ष सहभागी होने में अडचन आने की संभावना है. इस बात को ध्यान मेें रखकर राज्य की सहकारी संस्थाओं के चुनाव प्रक्रिया बारिश का सीजन पूर्ण होने तक अर्थात 30 सितंबर तक आगे बढा दिए जाने का आदेश सहकार विभाग के है.

Related Articles

Back to top button