अमरावतीमहाराष्ट्र

फसल बीमा की पूरी प्रक्रिया बैंक करेगी

अध्यक्ष बच्चू कडू का बडा ऐलान

* एक रुपया भी नहीं देना होगा
* जिले के हजारों किसानों को लाभ
अमरावती/दि.21– जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक अपने सभी हजारों किसान खातेधारकों को एक रुपया भी भरे बिना और उनकी संपूर्ण बीमा प्रक्रिया करने जा रही है. जिसका किसानों को बडा लाभ होगा. उनका बीमा के लिए 100-200 रुपए का अन्य खर्च और परेशानी से निजात मिलेगी. यह बात जिला बैंक अध्यक्ष और विधायक बच्चू कडू ने कहीं. कडू ने जिला बैंक की संचालक मंडल की आज की बैठक अपरान्त यह जानकारी दी और बताया कि, 11 वर्षों में पहली बार जिला बैंक में फसल कर्ज वितरण का 90 प्रतिशत लक्ष्य 15 अप्रैल से पहले ही हासिल कर लिया था.

* किसान आत्महत्या थमनी चाहिए
बच्चू कडू ने अमरावती जिले में रोज औसतन एक किसान आत्महत्या के आंकडें पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि, किसान आत्महत्या के चार कारण है. नैसर्गिक आपत्ति, शिक्षा और स्वास्थ्य का खर्च. कम होते भाव और बढती लागत. कडू ने यह भी कहा कि, कांग्रेस द्वारा किसानों के साथ वर्षों तक छल करने के बाद भाजपा से आशा थी. किंतु भाजपा ने भी किसानों के हित में कुछ खास नहीं किया. अभी भी जो समर्थन मूल्य घोषित किये गये है. उसमें कपास के लिए 500 रुपए प्रति क्विंटल बढोत्तरी नाकाफी है. राज्य सरकार ने 8500 रुपए का रेट रखने की सिफारिश की थी. कडू ने कहा कि, स्वामिनाथन आयोग की 2004 से प्रलंबित सिफारिश आज भी लागू नहीं की गई है.

* किसानों का कोई नहीं, मीडिया भी नहीं
बच्चू कडू ने दावा किया कि, किसानों के हित में कोई नहीं बोलता. हाल ही के चुनाव में किसानों की उपज को कम दाम का मुद्दा किसी ने नहीं उठाया. मीडिया ने भी कभी तुअर, सोयाबीन के रेट 500 रुपए गिरने पर ब्रेकिंग न्यूज नहीं चलाई. इसका भी कडू ने उल्लेख कर कहा कि, मीडिया भी किसानों की व्यथा नहीं बताता. जिला बैंक के अध्यक्ष के रुप में वे किसानों से कहना चाहते है कि, बैंक उनके साथ है.

Related Articles

Back to top button