अमरावती

कोरोना काल में आदिवासियों को खावटी का आधार

9 लाख 61 हजार लाभार्थियों के खातों में पैसे जमा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१४ – कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन में रोजगार खो चुके आदिवासी परिवारों को आर्थिक रुप से सहायता करने हेतु आदिवासी विकास विभाग व्दारा खावटी अनुदान लागू किया गया है. जिसके अंतर्गत राज्य में अब तक 9 लाख 61 हजार 192 अदिवासियों के खातों में प्रत्येक 2 हजार रुपए के प्रमाण से डीबीटी व्दारा अनुदान की राशि जमा कर दी गई है साथ ही 2 हजार रुपए की किराणा कीट का वितरण भी शुरु कर दिया गया है.
अमरावती, नागपुर, नासिक व ठाणे अप्पर आयुक्त कार्यालय अंतर्गत 11 लाख 2 हजार 487 आदिवासियों को खावटी अनुदान व किराणा कीट प्राप्त होने के लिए पंजीयन किया गया था. जिसमें 13 जुलाई तक 9 लाख 61 हजार 192 आदिवासियों के खातों में अनुदान की राशि जमा कर दी गई तथा 5175 आदिवासियों के आवेदन त्रुटी की वजह से नकार दिए गए. कुल 11 लाख 22 हजार 223 आदिवासी परिवारों व्दारा खावटी अनुदान के लिए आवेदन दिए गए थे. जिसकी जांच पडताल कर पात्र लाभार्थियों को अनुदान का लाभ दिया गया.

  • किराणा कीट वितरण में शिक्षकों की मदद

खावटी अनुदान से पात्र लाभार्थी आदिवासी परिवार वंचित न रहे इस बात को ध्यान में रखते हुए कोरोना काल में भी किराणा कीट वितरण के कार्य में शिक्षकों की मदद ली गई थी. फिलहाल आदिवासी आश्रम शालाएं व छात्रालय बंद होने की वजह से शिक्षक घर-घर जाकर पात्र लाभार्थी आदिवासी परिवारों को कीट वितरण के कार्य में मदद कर रहे है. किंतु किराणा कीट वरिष्ठों की ओर से समय पर न उपलब्ध करवाए जाने की वजह से अनेक आदिवासी बंधु किराणा कीट से वंचित है.

  • किराणा कीट वितरण में थोडा विलंब हुआ है

राज्य में अब तक 50 हजार लाभार्थियों को किराणा कीट का वितरण किया गया है. नागपुर, नासिक, ठाणे यहां कीट वितरण का कार्य तेजी से किया गया. किंतु धारणी प्रकल्प अधिकारी कार्यालय में कीट का ट्रक पहुंचा ही नहीं जिसमे यहां तीन से चार दिनों में किराणा कीट का वितरण किया जाएगा इस प्रकार का नियोजन किया गया है. किराणा कीट के वितरण में थोडा विलंब हुआ है.
– नितिन पाटिल,
महाव्यवस्थापक आदिवासी विकास महामंडल

  • अप्पर आयुक्त कार्यालय को मंजूर खावटी अनुदान

अमरावती 1,65,769 रुपए
नागपुर 1,71,018 रुपए
नासिक 4,12,625 रुपए
ठाणे 2,11,780 रुपए

Related Articles

Back to top button