अमरावती

बाइक किसी और की, नंबर प्लेट भी किसी और का

अमरावती/दि.25- यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से शहर पुलिस आयुक्तालय की यातायात शाखा द्बारा दंड वसूल किया जाता है. पूर्व एवं पश्चिम ऐसी दो शाखाओं में विभाजीत यातायात पुलिस के सैकडों यातायात सिपाही इसके लिए शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों में कार्यरत रहते है और सडकों से गुजरने वाले वाहनों की जांच पडताल करते है. इस जांच पडताल के दौरान कई ऐसे वाहन चालक भी पकडे जाते है, जिनके बाद दुपहिया वाहन किसी और का होता है तथा कई ऐसे वाहन भी होते है, जिन पर किसी और ही वाहन की नंबर प्लेट लगी होती है.
* दुपहिया चालकों से 90 लाख का दंड वसूल
जारी वर्ष में जनवरी से अगस्त माह के दौरान शहर यातायात पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले दुपहिया वाहन चालकों से करीब 90 लाख रुपए का दंड वसूल किया है.
* सर्वाधिक दंड ट्रिपल सीट
विगत 8 माह के दौरान सर्वाधिक दंड ट्रिपल सीट वाले वाहन चालकों से वसूल किया गया. इन 8 माह के दौरान करीब 7 हजार वाहन चालक ट्रिपल सीट वाहन चलाते पकडे गए.
* चोरी के दुपहिया वाहन भी पकडे
कई बार चोरी के दुपहिया वाहनों को नंबर प्लेट बदलकर बेचा जाता है. यातायात पुलिस द्बारा की जाने वाली जांच पडताल के बाद कई बार ऐसे मामल सामने आते है. जब दुपहिया धारक के पास रहने वाला वाहन किसी और के ही नाम पर रहता है तथा कई बार दुपहिया वाहन पर लगी नंबर प्लेट भी किसी और की वाहन की होती है. अमूमन शहर से चुराए गए दुपहिया वाहन ग्रामीण क्षेत्र में ले जाकर बेच दिए जाते है.
* आपकी दुपहिया पर कोई दंड तो नहीं
आरटीओ की अधिकृत वेबसाइट ‘ई-चालान डॉट परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन’ पर जाकर अपने वाहन के नाम पर कोई दंड तो प्रलंबित नहीं है, इस बात की पडताल की जा सकती है.
* 80 हजार वाहन चालकों पर दंड
पेड चालान की तुलना में अनपेड चालान की रकम अधिक है. यदि न्यायालयीन कार्रवाई से बचना है, तो अनपेड चालान की रकम को तुरंत अदा कर दिया जाना चाहिए.
– मनीष ठाकरे,
प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त,
शहर यातायात पुलिस विभाग.

Related Articles

Back to top button