अमरावती

बारिश का संकेत देेने वाला पक्षी भी गायब!

22 जून से सूर्य का आद्रा नक्षत्र में प्रवेश

धामणगांव रेल्वे/दि.21- बारिश से पूर्व अफ्रीका से भारत में आना वाला चातक पक्षी बरसात करीब आने संकेत सर्वप्रथम देता है. लेकिन इस वर्ष अब तक परिसर में चातक पक्षी के दर्शन न होने से देरी से होेने वाली बारिश पर प्रश्नचिन्ह लगा है. दरमियान 22 जून से सूर्य का आद्रा नक्षत्र में प्रवेश होने के साथ ही वाहन भेड़ है.
गत पखवाड़ेभर से वातावरण का तापमान बढ़ने के साथ ही काफी गर्मी महसूस हो रही है. जिसके चलते मनुष्य सहित वन्य प्राणी, पशु, पक्षी भी हैरान हो गए हैं. इस पर मानसून पूर्व बारिश का संकेत देने वाले पक्षी चातक एवं पावश्या पक्षी अब तक दिखाई न देने से इस वर्ष बारिश देरी से होेने का चित्र है.
मृग नक्षत्र शुरु होकर दो सप्ताह बीत गए. मात्र अब तक बारिश के कोई चिन्ह दिखाई न देने से परिसर के किसान बंधुओं की आंखें आसमान की ओर टकटकी लगाए है. चातक की तरह ही सृष्टि में बदल के पूर्व संकेत देने वाला महत्वपूर्ण दूत यानि पावश्या पक्षी की आवाज भी सुनाई नहीं दे रही.
* घरौंदे की पद्धति पर से संकेत
अपने यहां कौवें का घरौंदा बनाने की पद्धति पर या कौंवी के अंडे देने की संख्या पर भी बारिश का अंदाज लगाया जाता है. ऐसी जानकारी पक्षी अभ्यासकों ने दी.
* किसान बंधुओं की आसमान की ओर टकटकी
बलिराजा की बुआई से पूर्व मशागत के काम पूर्ण हो गए है. बुआई के लिए अच्छी बारिश की अपेक्षा है. मात्र मृग नक्षत्र की शुरुआत होकर दो सप्ताह बीत गए बावजूद अब तक बारिश के कोर्ई संकेत दिखाई न देने से किसान बंधु हैरान हो गए हैं. अच्छी बारिश के लिए उनकी आंखें आसमान की ओर टकटकी लगाए है.

Related Articles

Back to top button