अमरावतीमुख्य समाचार

गारगोटी नाले के बाढ में बही महिला की आज मिली लाश

रातभर से जारी थी खोज, रेस्क्यू दल का एक जवान घायल

* नाला पार करते समय बही दो महिलाएं बाल-बाल बची
* पीडित परिवार को 4 लाख सहायता देने की घोषणा
धामणगांव रेलवे/ दि.30 – धामणगांव रेलवे तहसील के जुना धामणगांव में रहने वाली खेत मजदूर संगीता नागापुरे कल शाम के वक्त शहापुर-दाभाडा परिसर के गारगोटी नाले में बह गई थी. रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चला. कडी मेहनत के बाद आज सुबह 8.30 बजे रेस्क्यू दल ने दाभाडा गांव के समीप बांध के पास संगीता की लाश खोज निकाली. इस खोज अभियान के दौरान सांप सदृश्य किसी जीव के कांट लेने से रेस्क्यू दल का जवान सचिन धरमकर भी गंभीर रुप से घायल हो गया. उसपर इलाज जारी है. पुलिस ने संगीता की लाश पर पोस्टमार्टम के बाद लाश परिजनों को सौंप दी. इस दौरान तहसीलदार वाहुरवाघ ने मृत महिला के परिवार को शासन की ओर से सहायता के रुप में तत्काल 4 लाख रुपए देने की घोषण की है. अचानक बादल फट जाने की वजह से गारगोटी नाले में बाढ आ गई. इस दौरान चारों मजदूर महिलाएं एक-दूसरे का हाथ पकडकर नाला पार कर रही थी. परंतु बाढ की बडी लहर आने के कारण संगीता के साथ सीमा वेलुकार व मंगला तायडे भी बाढ में बह गई, परंतु सीमा व मंगला जैेसे-तैसे नाले के किनारे लगी झाडियां पकडकर बाहर निकल गई. जिससे उन दोनों की जान बच गई.
संगीता नामदेव नागापुरे (40, जुना धामणगांव) यह गारगोटी नाले में आयी बाढ में बहकर मरने वाली महिला का नाम है. जानकारी के अनुसार धामणगांव रेलवे तहसील के जुना धामणगांव में रहने वाली तीन खेत मजदूर महिलाएं शहापुर-दाभाडा खेत परिसर में काम करने गई थी. कल सोमवार की शाम संगीता नागापुरे, सीमा वेलुकार व मंगला तायडे व एक अन्य ऐसी चार महिलाएं अपना काम निपटाकार घर लौट रही थी. इस दौरान तेज मुसलाधार बारिश के साथ बादल फट पडे, जिसके कारण गारगोटी नाले में बाढ आ गई. यह देखकर चारों महिलाएं एक दूसरे का हाथ पकडकर नाला पार कर रही थी. इस बीच बाढ की बडी लहर आने के कारण तीनों महिलाएं बाढ के पानी में बह गई. परंतु इस दौरान सीमा और मंगला नाले किनारे लगी झाडियों को पकडकर नाले के बाढ से बाहर निकलने में सफल रही. परंतु संगीता नागापुरे बाढ के तेज बहाव में बह गई. इस बीच कल देर शाम के वक्त रेस्क्यू दल के पहुंचने से ठिक पहले संगीता की लाश नाले की बाढ के बीच एक पेड में फंसी हुई दिखाई दी. परंतु इससे पहले कि, रेस्क्यू दल संगीता की लाश निकालने पहुंच पाता उससे पहले पानी की बहाव में फंसी लाश फिर से बह गई.
इस दौरान जिला आपत्ति निवारण दल केRescue team ने संगीता की खोज शुरु की. संगीता की तलाश करते समय रेस्क्यू दल के जवान सचिन धरमकर को किसी सांप सदृश्य जीव ने कांट खाया, जिसके कारण वे गंभीर रुप से घायल हो गए. यह देखकर रेस्क्यू ऑपरेशन रोका गया. रात का काफी अंधेरा हो चुका था. मंडल अधिकारी देविदास उगले, पटवारी गोपाल नागरीकर ने तत्काल घायल सचिन धरमकर को धामणगांव के ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया. धरमकर पर अस्पताल में इलाज जारी है. वे फिलहाल खतरे से बाहर बताए जा रहे है.
इसके बाद आज तडके रेस्क्यू दल के दीपक पाल, विशाल निमकर, देवानंद भुजाडे, भूषण वैद्य, गणेश जाधव, योगेश ठाकरे, राजेंद्र शहाकार, मंगेश मांडले के दल ने फिर से महिला की खोज शुरु की. काफी मेहनत के बाद दाभाडा गांव के पास स्थित बांध के समीप सुबह 8.30 बजे खेत मजदूर महिला संगीता नागापुरे की लाश दिखाई दी. रेस्क्यू दल ने महिला की लाश बाहर निकाली. इस समय तहसीलदार वैशाख वाहुरवाघ, थानेदार सुरज तेलगोटे, मंडल अधिकारी देवीदास उगले, पटवारी गोपाल नागरिकर के उपस्थिति में पुलिस ने घटनास्थल का पंचनामा कर लाश पोस्टमार्टम के लिए रवाना की. धामणगांव ग्रामीण अस्पताल में पोस्टमार्टम के पश्चात संगीता की लाश परिजनों को सौंप दी. बताया जाता है कि, संगीता की एक छोटी बच्ची है. पति को छोडकर वह मायके में रहते हुए मजदूरी का काम कर खुद का और बेटी का भरनपोषण करती थी.

बेटी को देंगे 4 लाख का चेक
खेत मजदूर संगीता नागापुरे की गारगोटी नाले की बाढ में बहकर मौत हो गई. घर की कर्ताधर्ता गरीब महिला के चले जाने से परिवार पर मुशिबत का पहाड टूटा. यह देखते हुए गांववासियों ने पीडित परिवार को शासन की ओर से आर्थिक सहायता देने की मांग की. इस समय तहसीलदार वैशाख वाहुरवाघ ने तत्काल प्रशासन की ओर से 4 लाख रुपए सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की. आज संगीता के पार्थिव पर अंत्यविधि पूरी होने के बाद कल पीडित परिवार को 4 लाख रुपए की सहायता राशि चेक प्रदान किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button