अमरावती

नए शिक्षा सत्र से हल्का हो जाएगा स्कूली बैग का बोझ

सिर्फ एक किताब से पूरी होगी तीन माह की पढ़ाई

* पहली व दूसरी कक्षा के लिए इंटीग्रेटेड बुक हो रही तैयार
मुंबई./दि.19- नए शिक्षण सत्र से छोटी कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चे बेहद हल्का बैग लेकर विद्यालय जा सकेंगे. महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने ऐसे मल्टी लैंग्वेज इंटीग्रेटेड कोर्स तैयार किए हैं. जिनके जरिए सिर्फ एक किताब से तीन माह की पढ़ाई पूरी हो सकेगी. ऐसे में सालभर की पढ़ाई के लिए सिर्फ चार किताबों की आवश्कता पड़ेगी. ये चारों किताबें एक साथ स्कूल ले जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी.
स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के बैग का बोझ कम करने के लिए अहम फैसला लिया है. नए शैक्षणिक वर्ष से बच्चों के पास एक ही किताब होगी. इसमें चार विषय- अंग्रेजी, मराठी, गणित और प्ले एंड लर्न शामिल होंगे. बच्चों को सभी विषयों की अलग-अलग किताबें स्कूल नहीं लानी होगी. सभी विषय एक ही किताब में होंगे. किताब चार अलग-अलग सेमेस्टर के हिसाब से होगी. सालभर के लिए ऐसी चार किताबें होंगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल कक्षा एक व दो के लिए यह नियम लागू किया जाएगा. प्रयोग सफल रहने पर आगे की कक्षाओं के बच्चों के लिए बैग का भार कम करने के लिए इसे लागू करने पर विचार किया जाएगा.

बैग का भार छात्र के वजन के 10% से अधिक नहीं होना चाहिए
केन्द्र सरकार ने न्यू स्कूल बैग पॉलिसी 2020 के अंतर्गत कई सिफारिशें की थीं. स्कूल बैग का भार कम करने के लिए कक्षा दो तक के बच्चों को होमवर्क से मुक्त करना शामिल है. इस नीति के तहत स्कूल बैग का अधिकतम भार छात्र के वजन से दस प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button