अमरावतीमहाराष्ट्र

सिटीलैंड में नायकी और पुमा के डुप्लिकेट कपडे बनाने का गोरखधंधा

दिल्ली के अधिकारियों के दल ने दो दुकानों पर मारा छापा

* साढ़े 9 लाख रुपए का माल जब्त, आरोपी गिरफ्तार
अमरावती/दि.04– कपडा व्यवसाय के लिए संपूर्ण देश में विख्यात रहे सिटीलैंड व्यापारी संकुल में नायकी और पुमा नामक ब्रांडेड कंपनी के डुप्लिकेट कपडे तैयार करने का गोरखधंधा हाल ही में उजागर हुआ है. दिल्ली के युनायटेड ट्रेडमार्क कंपनी के इंफोर्समेंट अधिकारियों ने नांदगांव पेठ सिटीलैंड व्यापारी संकुल में डुप्लिकेट कपडे तैयार करनेवाली दो दुकानों पर छापे मारे. पुलिस बंदोबस्त में दोनों व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है. उनकी दुकान से 9 लाख 55 हजार रुपए का माल जब्त किया गया है. इस कार्रवाई से सिटीलैंड, बिझीलैंड व्यापारी संकुल में खलबली मच गई है.

जानकारी के मुताबिक शहर के कृष्णानगर गली नंबर 2 निवासी विशाल जयपालदास साधवानी और सूरज भारतकुमार डोडानी नामक व्यापारी को गिरफ्तार किया गया है. सिटीलैंड व्यापारी संकुल में विशाल साधवानी की विशाल स्पोर्टस और सूरज डोडानी की सूरज शॉप नामक स्पोर्टस कपडो की दुकान है. दोनों दुकानों में नाईकी एअर जॉर्डन, पुमा सहित अनेक विख्यात कंपनी के कपडो की बिक्री होती है. लेकिन दोनों व्यवसायी विशाल और सूरज ने कंपनी का असली माल न बेचते हुए अपनी दुकानों में डुप्लिकेट स्टीकर तैयार कर पुमा और नाईकी एअर जॉर्डन कंपनी के कपडे तैयार करना शुरू कर दिए थे. इसके लिए उन्होंने विविध इंटरनेशनल नामचिन कंपनियों के हुबेहुब स्टीकर मल्टी कलर में प्रिंट किए. स्टीकर चिपकाने की प्रेस, कपडे काटने की मशीन खरीदी. इसके जरिए नाईकी और पुमा कंपनी के 1145 ट्रैक पैंट तैयार किए. प्रत्येक पैंट की कींमत 1500 से 3 हजार रुपए तक है.

अमरावती में दोनों दुकानों में डुप्लिकेट माल की बिक्री होती रहने की गोपनिय जानकारी दिल्ली के युनायटेड अ‍ॅन्ड युनायटेड ट्रेडमार्क कंपनी के इन्फोर्समेंट अधिकारी महेश विष्णु कांबले को मिली. इसके मुतबिक महेश कांबले 2 मार्च को अपने दल के साथ नांदगांव पेठ पुलिस स्टेशन पहुंचे. महेश कांबले ने पुलिस का बंदोबस्त साथ लेकर सिटीलैंड में विशाल स्पोर्टस और सूरज शॉप में छापा मारा. कंपनी के दल ने यहां से तैयार किए फर्जी कपडे, स्टीकर्स, कपडे काटने की मशीन सहित कुल 9 लाख 55 हजार रुपए का माल जब्त कर विशाल साधवानी और सूरज डोडानी को गिरफ्तार कर लिया. महेश कांबले ने दोनों व्यापारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. नांदगांव पेठ पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ कॉपी राईट अधिनियम की धारा 51, 53 के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपियों को जमानत पर छोड दिया गया.

* सस्ते कपडो के लिए विख्यात
बिझीलैंड और सिटीलैंड दोनों कपडा मार्केट सस्ते कपडो के लिए विख्यात है. दूरदराज से नागरीक यहां कपडो की खरीदी करने के लिए आते है. लेकिन अनेक दुकानों में असली के नाम पर डुप्लिकेट कपडो की बिक्री की जाती है. विख्यात कंपनी के अंडरवेयर और बनियान का भी डुप्लिकेट माल अनेक दुकानों में खुलेआम बेचा जाता है.

Related Articles

Back to top button